comscore
News

मोबाइल इंटरनेट स्पीड में भारत इन देशों से भी है पीछे

मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत नेपाल और श्रीलंका से भी पीछे है।

  • Published: December 12, 2017 9:20 AM IST
mobile

आज हमारे देश में 4G इंटरनेट को बढ़ावा देने के लिए टेलीकॉम कंपनियां अपने प्लान में कटौती कर रही हैं। लेकिन, अब जो मोबाइल इंटरनेट स्पीड को लेकर रिपोर्ट सामने आई है इसके बाद आपको भी विश्वास नहीं होगा। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में दुनिया के टॉप 100 देशों में भी शामिल नहीं हो पाया है।

ओकला द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में नवंबर स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स के अनुसार मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत की रैंकिंग 109 है। इस लिस्ट में नॉर्वे टॉप पर है। अगर मोबाइल से अलग हटकर हम ब्रॉडबैंड स्पीड की बात करें तो इस जगह भारत की ग्लोबल रैंकिंग 76 है। इतना ही नहीं भारत में छोटे देश नेपाल और श्रीलंका मोबाइल इंटरनेट स्पीड मामले में आगे हैं।

IANS द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार साल 2017 की शुरुआत में भारत में एवरेज मोबाइल डाउनलोड स्पीड 7.65Mbps थी, जो कि नवंबर तक 8.80Mbps पर पहुंच गया। अगर मोबाइल इंटरनेट स्पीड से हटकर हम ब्रॉडबैंड की ओर देखें तो यह बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस मामले में भारत की रैंकिंग भी अच्छी है। जनवरी में फिक्स्ड डाउनलोड स्पीड 12.12Mbps थी, जो नवंबर में बढ़कर 18.82Mbps हो गई।

अगर बात करें मोबाइल इंटरनेट स्पीड की तो नवंबर में दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल स्पीड नॉर्वे में दर्ज की गई, जो 62.66Mbps रही। फिक्स्ड ब्रॉडबैंड में सिंगापुर सबसे आगे रहा, जहां 153.85Mbps की एवरेज डाउनलोड स्पीड दर्ज की गई।

  • Published Date: December 12, 2017 9:20 AM IST