comscore
News

इंस्टाग्राम को मिले वीडियो चैट, एआर कैमरा इफैक्ट और ये खास फीचर्स

अब आप इंस्टाग्राम पर 4 लोगों से एक साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं।

Instagram Year in Review 2017

फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम के दुनियाभर में 1 अरब से ज्यादा यूजर्स हो गए हैं। इस बात की जानकारी कुछ समय पहले कंपनी ने दी थी। वहीं, फेसबुक की मालिकाना हक वाली कंपनी ने अपने यूजर्स को एक साथ कई नए फीचर्स का तोहफा दिया है। इंस्टाग्राम ने स्नैपचैट और फेसटाइम की तरह ही अपने प्लेटफॉर्म पर वीडियो कॉलिंग को जोड़ा है।

डायरेक्ट मैसेज के बाद कंपनी ने काफी समय बाद इस फीचर को पेश किया है। इस फीचर की जानकारी सबसे पहले ऑफिशियल तौर पर फेसबुक F8 डेवलपर कॉन्फ्रेंस में दी गई थी। वहीं, कंपनी ने IGTV लॉन्च के बाद वीडियो चैट के साथ नए एक्सप्लोर टैब के साथ चैनल टॉपिक और कैमरा इफेक्ट को पेश किया है।

वीडियो चैट की मदद से आप एक साथ कई लोगों से ग्रुप वीडियो कॉल कर सकते हैं। इस वीडियो चैट को कंपनी ने इंस्टाग्राम मोबाइल ऐप के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया है। इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है। जिससे आप वीडियो चैट करना चाहते हैं उसके डायरेक्ट मैसेज में एंट्री करेंगे तो टॉप पर राइट ओर एक कैमरा आइकॉन दिखाई देगा। इस पर टैप करने के बाद आप वीडियो चैट कर सकते हैं।

वीडियो कॉल के दौरान आप इसे मिनिमाइज कर इंस्टाग्राम पर मल्टीटॉस्क भी कर सकते हैं। वीडियो कॉल का इस्तेमाल ग्रुप कॉल के लिए भी किया जा सकता है, लेकिन एक समय में आप केवल 4 ही लोगों को वीडियो कॉल कर सकते हैं। इंस्टाग्राम ने कहा कि ये फीचर ग्रुप के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। आप इसकी मदद से एक साथ एक ही समय पर चार लोगों के साथ बात कर सकते हैं।

अगर बात करें एआर कैमरा इफैक्ट्स फीचर की तो इसके तहत अब से कई नए कैमरा इफैक्ट्स मिलेंगे। इंस्टाग्राम ने सबसे पहले एरिआना ग्रांड, बजफीड, लीजा कोशे, बेबी एरिअल और NBA द्वारा डिजाइन किए गए कैमरा इफैक्ट्स को जारी किया है। इनकी मदद से अब से यूजर अपनी सेल्फीज को और भी मजेदार बना पाएंगे।

नए अपडेट में आपको एक्सप्लोर पर टॉपिक चैनल्स भी मिलेंगे। इंस्टाग्राम पर एक्सप्लोर यानी जहां से आप सर्च करते हैं उसे एक बार फिर डिजाइन किया गया है। जिससे कि अब से कुछ भी सर्च करना पहले से आसान होगा। इसमें अब से कंटेट अधिक ऑर्गनाइज्ड होगा।

  • Published Date: June 28, 2018 10:05 AM IST