comscore
News

भारत में आयात शुल्क में हुई वृद्धि के बाद iPhone की कीमतों में हुआ इजाफा

एप्पल iPhone SE के अलावा अन्य सभी iPhone डिवाइस की कीमतों में वृद्धि देखी गई है।

  • Published: December 18, 2017 11:40 AM IST
iphone 8 plus review stock

कुछ दिन पहले, भारत सरकार ने मोबाइल फोन, वीडियो कैमरों और टीवी के लिए आयात कर में वृद्धि की घोषणा की थी। उम्मीद के मुताबिक, यह वृद्धि एप्पल के iPhone SE को छोड़कर अन्य सभी iPhone रेंज की कीमतों को अपडेट करने के लिए हुई है।

आयात शुल्क को 15 प्रतिशत (10 प्रतिशत से ऊपर) तक बढ़ाया गया, जिसे विदेशों में आपूर्ति को रोकने और ‘मेक इन इंडिया’ पहल को बढ़ावा देने के लिए एक कदम के रूप में देखा जाता है। एप्पल ने कहा है कि वह इस संशोधन को अपने iPhone रेंज में 3.5 प्रतिशत की औसत से वृद्धि देखता है। हालांकि कंपनी ने iPhone SE की कीमत के बारे में कोई संकेत नहीं दिया है> वहीं जून के बाद से Wistron द्वारा डिवाइस को भारत में असेंबल किया जा रहा है।

स्पेक्ट्रम के एक छोर पर, iPhone 6 अब आधिकारिक तौर पर 30,780 रुपए (29,500 रुपये से) की कीमत पर उपलब्ध है। स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर, iPhone X 256जीबी संस्करण का मूल्य अब 105,720 रुपए (102,000 रुपये से) है।

यह ध्यान देने योग्य है कि ये आधिकारिक एप्पल इंडिया की कीमतें हैं। यह iPhones हमेशा ई-कॉमर्स साइटों पर कम कीमतों पर विभिन्न ऑफर्स के साथ उपलब्ध हैं। आयात शुल्क में बढ़ोतरी के कारण फोन को आयात करने वाले सभी ब्रांडों को प्रभावित किया जाता है, लेकिन एप्पल सबसे ज्यादा प्रभावित है। विश्लेषकों के मुताबिक, एप्पल अपने उपकरणों के लगभग 88% भारत में आयात करता है।

ऐसा कहा जा रहा है कि प्रीमियम सेग्मेंट में केवल 3.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी iPhone खरीदार को वैसे भी रोकने की संभावना नहीं है। इस कीमतों में वृद्धि के बारे में आपका क्या विचार है? क्या यह आपके खरीद निर्णयों को प्रभावित करेगा?

Also Read in English:

You Might be Interested

Apple iPhone SE

21499

Buy Now
iOS 9.3
A9 processor paired with M9 co-processor,64 bit
12 MP iSight Camera
  • Published Date: December 18, 2017 11:40 AM IST