comscore
News

मुश्किल में एप्पल, भारतीय नेटवर्क पर काम करना बंद कर सकता है iPhone

एप्पल अगर आने वाले दिनों में अपने आईफोन्स में pesky  कॉल एप इंस्टॉल नहीं करता है तो वो भारतीय नेटवर्क्स पर काम करना बंद कर सकता है।

apple-iphone-8-iphone-8-plus-iphone-x (1)

दिग्गज टेक कंपनी एप्पल की भारत में मुश्किलें बढ़ सकती हैं। आईफोन्स भारतीय नेटवर्क पर काम करना बंद कर सकता है। दरअसल, द टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) जल्द ही एप्पल के खिलाफ स्ट्रांग एक्शन लेने पर विचार कर रही है।

भारत में क्यों मुश्किल में है एप्पल?
एप्पल अगर आने वाले दिनों में अपने आईफोन्स में pesky  कॉल एप इंस्टॉल नहीं करता है तो वो भारतीय नेटवर्क्स पर काम करना बंद कर सकता है। बताया जा रहा है कि अगर आने वाले छह महीने के भीतर एप्पल pesky  कॉल एप को आईफोन्स में इंप्लीमेंट नहीं करता है तो उसकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं क्योंकि ट्राई एप्पल के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने पर विचार कर रही है।

ट्राई के नए रेगुलेशन में कहा गया है कि अगर अमेरिकी स्मार्टफोन मेकर एप्पल अपने आईफोन्स में एक ऐप नहीं जोड़ता है तो भारतीय मोबाइल ऑपरेटर्स एप्पल को सपोर्ट करना बंद कर देंगे। अगर ऐसा होता है तो बड़ी संख्या में भारत में आईफोन्स इस्तेमाल करने वाले कस्टमर्स प्रभावित होंगे।

गूगल मान चुका है ट्राई की शर्त
बता दें कि गूगल पहले से ही ट्राई के डू-नोट-डिस्टर्ब ऐप को अपने एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए सहमत हो गया है। जबकि, इससे पहले एप्पल ट्राई के ऐप को अपने प्लेटफॉर्म पर इंस्टॉल करने से मना कर चुका है। उस वक्त एप्पल का कहना था कि वो ट्राई के ऐप की जगह खुद का इन-हाउस ऐप बनाएंगे। ऐसे में अगर एप्पल ने जल्द ही ट्राई के ऐप को आईफोन्स में इस्तेमाल नहीं किया तो भारत में एप्पल के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं।

  • Published Date: July 20, 2018 12:02 PM IST