comscore
News

4G स्पीड में जियो को पछाड़ एयरटेल बनी नंबर वन

मोबाइल डाटा डाउनलोडिंग स्पीड को लेकर वायरलैस कंपनी ओपेन सिग्नल ने एक रिपोर्ट जारी की है।

airtel-india-4g-ads

रिलायंस जियो अपने राइवल कंपनियों को पछाड़ते हुए 4जी उपलब्धता के मामले में काफी समय से टॉप पर है। वहीं, अब भारत में मोबाइल डाटा डाउनलोडिंग स्पीड को लेकर वायरलैस कंपनी ओपेन सिग्नल ने एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में पिछले साल मई 2017 से लेकर फरवरी 2018 के बीच 4G स्पीड के मामले में एयरटेल ने बाजी मारी है।

ओपन सिग्नल के डाटा के अनुसार मई 2017 से लेकर फरवरी 2018 के बीच भारती एयरटेल ने रिलायंस जियो को स्पीड के मामले में पीछे छोड़ दिया है। वहीं, दूसरी टेलीकॉम कंपनियां एयरटेल से काफी पीछे है। एयरटेल ने इस दौरान 6 Mbps, जियो 5.1 Mbps, वोडाफोन 4.5 Mbps और आइडिया 4.4 Mbps की एवरेज स्पीड से यूजर्स को डाटा दिया है।

ओपन सिग्नल की इस रिपोर्ट में सामने आया है कि मई 2017 के बाद एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन की एवरेज स्पीड में बढ़ोतरी देखने को मिली है। साथ ही इन तीनों ही कंपनियों ने अपने LTE नेटवर्क को बढ़ाना शुरू कर दिया था।

मई 2017 से पहले रिलायंस जियो 4G स्पीड के मामले में अव्वल बनी हुई थी। दिसंबर 2017 में एयरटेल ने जियो को पीछे छोड़ते हुए 4G स्पीड में टॉप रही। वहीं, आइडिया भी अपने स्पीड को बढ़ाते हुए वोडाफोन के बराबर पहुंच गई है।

  • Published Date: June 13, 2018 9:43 AM IST