comscore
News

देश का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बना जियोफोन का KaiOS

KaiOS ने एप्पल iOS को पछाड़ते हुए भारत में मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में दूसरा नंबर हासिल किया ।

jiophone facebook

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में KaiOS दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बन गया है। KaiOS जियो फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम है। KaiOS ने एप्पल iOS को पछाड़ते हुए भारत में मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में दूसरा नंबर हासिल कर लिया है। पहले नंबर पर एंड्रॉइड बरकरार है।

DeviceAtlas की स्टडी में यह खुलासा हुआ है। स्टडी के मुताबिक इंडियन मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में KaiOS का मार्केट शेयर 15% हो गया है। पहले नंबर पर काबिज एंड्रॉयड का मार्केट शेयर 71% है। जबकि तीसरे नंबर पर iOS का मार्केट शेयर 9.6% पर है।

एंड्रॉयड जो काफी समय से ऑपरेटिंग सिस्टम में पहले नंबर पर चल रहा था उसका मार्केट शेयर भी 80% से नीचे गिर गया है, जबकि iOS के मार्केट शेयर में 1.4% की गिरावट आई है। वहीं दूसरी तरफ देश में जियो फोन की बढ़ती डिमांड के चलते KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम में लगातार ग्रोथ दर्ज की जा रही है। एंट्री लेवल 4G कनेक्टिविटी से लैस जियो फोन की कीमत 1,500 रुपए है।

इसके अलावा एक निश्चित सीमा बीतने पर आपका पूरा पैसा (1,500 रुपए) रिफंड भी कर रही है। भारत में 2017 की दूसरी छमाही में जियोफोन के लॉन्च के बाद से इसे मार्केट में अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। फीचर फोन मार्केट में पहले ही जियो ने 35.8% मार्केट शेयर हासिल कर लिया है।

  • Published Date: May 8, 2018 11:09 AM IST