comscore
News

2018 के Apple iPhone में उपयोग होगा इंटेल का LTE मॉडम

टॉप एप्पल इनसाइडर का दावा हे कि साल 2018 में आने वाले सभी iPhones में इंटेल का एलटीई मॉडम उपयोग होगा।

  • Published: February 5, 2018 2:00 PM IST
apple-logo

पिछले साल एप्पल ने iPhone 8 और iPhone 8 प्लस के साथ ही अपनी 10वीं सालगिरह के मौके पर iPhone X को भी लॉन्च किया गया था जो कि कंपनी का स्पेशल एडिशन था। वहीं साल 2018 में भी कंपनी iPhone सीरीज में नया डिवाइस शामिल करेगी। हालांकि इस बारे में अभी तक कोई खुलासा या लीक जानकारी सामने नहीं आई है। किंतु उम्मीद की जा रही है​ कि इस साल आने वाले iPhone को यूजर्स को कुछ अलग देखने को मिल सकता है। जिसका अंदाजा पिछले दिनों आए एक लीक से लगाया जा सकता है जिसमें जानकारी दी गई थी कि एप्पल इंटेल और मीडियाटेक को उपयोग करने की योजना बना रहा है।

वहीं अब सामने आई नई लीक खबर में कहा गया है कि एप्पल साल 2018 में आने वाले सभी iPhone डिवाइस के लिए एलटीई मॉडेम के आपूर्तिकर्ता के रूप में क्वालकॉम को ड्रॉप करने की कोशिश कर रहा है। macrumors की रिपोर्ट के अनुसार KGI Securities एनालिस्ट Ming-Chi Kuo का कहना है कि इंटेल 2018 में लॉन्च किए गए सभी नए iPhones के लिए एलटीई मॉडेम का एक्सक्लूसिव सप्लायर हो सकता है।

Kuo ने पहले से अनुमान लगाया था कि 70% मॉडम की आपूर्ति करने के लिए इंटेल, क्वालकॉम में शेष 30 प्रतिशत ऑर्डर दिए गए हैं, लेकिन अब उनका मानना है कि इंटेल एकमात्र आपूर्तिकर्ता होगा जो कई प्रतियोगी फायदे को देगा।

इंटेल का नए XMM 7560 modem [पीडीएफ] जीएसएम और सीडीएमए दोनों का समर्थन करता है, जिसका मतलब है कि एप्पल एक सिंगल आईफोन मॉडल को रिलीज कर सकता है जो AT&T, Verizon, T-Mobile और Sprint पर काम करता है। इंटेल मोडम में पहले सीडीएमए की कमी थी, जिसका अर्थ था कि एप्पल पूरी तरह से सभी आईफोन मॉडल के लिए क्वालकॉम को ditch नहीं कर सकता।

एप्पल क्वालकॉम के साथ anticompetitive licensing practices पर एक बड़े मुकदमे में उलझे हुआ है, और Kuo का मानना है कि आईफोन मेकर ने इंटेल को अपनी विशेष मोडम आपूर्तिकर्ता पर स्विच करने पर क्वालकॉम पर अतिरिक्त दबाव डाला होगा।

Kuo ने कहा कि यह बताना बहुत जल्दी है कि क्या इंटेल भविष्य में विशिष्टता की स्थिति बनाए रखने में सक्षम होगा, क्योंकि एप्पल आमतौर पर अपनी आपूर्ति श्रृंखला को विविधता लाने के लिए पसंद करता है उन्होंने कहा कि एप्पल दो कंपनियों के बीच चल रहे मुकदमे में रियायतों के बदले में क्वालकॉम को फिर से आदेश दे सकता है।

खोए हुए iPhone व्यवसाय को बनाने के लिए, Kuo को उम्मीद है कि क्वालकॉम चीनी स्मार्टफोन निर्माताओं से ऑर्डर हासिल करने में अधिक आक्रामक होगा। हालांकि, उनका मानना है कि ये चीनी कंपनियां एकाधिकार वाले बाजार नहीं चाहती हैं, इसलिए देश में बाजार हिस्सेदारी हासिल करने की क्वालकॉम की क्षमता सीमित हो सकती है। Kuo ने यह भी दोहराया कि 2018 की दूसरी छमाही में जारी होने वाले नए आईफोन मॉडल में एलटीई ट्रांसमिशन की गति काफी बढ़ेगी।

  • Published Date: February 5, 2018 2:00 PM IST