comscore
News

इन आसान टिप्स को फॉलो कर ऑनलाइन एडिट करें PDF फाइल

आप Adobe Acrobat के बिना अपनी PDF फाइलों को एडिट कर सकते हैं।

  • Published: January 15, 2018 4:00 PM IST
PDF logo

हम सभी कभी न कभी किसी बिंदु पर PDF फाइलों का इस्तेमाल करते हैं। कई अवसरों पर, फाइल में कुछ एडिट करने की आवश्यकता होती है, लेकिन हम ऐसा कर नहीं पाते। हालांकि, Adobe Acrobat आपके इस काम को करने के लिए बहुत भारी सॉफ्टवेयर है। इसके अलावा Adobe Acrobat का उपयोग कर PDF को एडिट करने के लिए आपको इसके पेड वर्जन की जरुरत होगी।

हालांकि, अगर आपके पास पेड वर्जन नहीं है और तब भी आप PDF को एडिट करना चाहते हैं तो हमारे पास आपके लिए एक वैकल्पिक उपाय है। हमारे पास एक साधारण प्रक्रिया है, जिसके उपयोग से आप Adobe Acrobat के बिना अपनी PDF फाइलों को एडिट कर पाएंगे।

इन आसान स्टेप को फॉलो कर एडिट करें PDF फाइल:

स्टेप 1- सबसे पहले आप अपनी PDF फाइल को गूगल ड्राइव की मदद से अपलोड करें।
स्टेप 2- फाइल गूगल ड्राइव पर अपलोड होने के बाद New> पर क्लिक कर फाइल अपलोड करें और अपनी फाइल को पीसी पर सेव करें।
स्टेप 3- इस प्रोसेस के बाद गूगल ड्राइव पर मौजूद फाइल पर जाएं और उसे Google Docs पर ओपन करें।

जैसे ही फाइल Google Docs में खुलती है, आप आवश्यक परिवर्तन कर सकते हैं और फिर डिवाइस को PDF या वर्ड डॉक्यूमेंट या किसी भी अन्य फाइल प्रारूप के रूप में सेव कर सकते हैं।

हालांकि, आपको इस विधि का उपयोग करने से पहले कुछ चीजों को ध्यान में रखना चाहिए। इन स्टेप को फॉलो कर आप केवल PDF फाइलों को ही एडिट कर सकते हैं, जिसमें टेक्स्ट शामिल हो। यदि आप एक फॉर्म को एडिट कर रहे हैं तो फिर संभावना है कि एडिट के बाद कुछ फील्ड गायब हो जाएंगी। इस के साथ, यदि PDF फाइल में किसी भी तस्वीर या फैंसी टेक्सट स्वरूपण शामिल है, तो यह भी गायब हो जाएगा।

  • Published Date: January 15, 2018 4:00 PM IST