comscore
News

Android Go स्मार्टफोन लॉन्च करने के लिए Lava ने गूगल से की साझेदारी?

कथित तौर पर ऐसा सामने आ रहा है कि भारतीय स्मार्टफोन निर्मता कंपनी Lava ने Google के साथ एक एंड्राइड Go स्मार्टफोन लॉन्च करने के लिए साझेदारी की है।

  • Published: December 27, 2017 10:15 AM IST
lava-logo

अभी हाल ही में भारत जैसे बाजारों के लिए Google ने अपने एंड्राइड Oreo का एक Go Edition लॉन्च किया था इस लेटेस्ट एडिशन को सभी एंट्री-लेवल स्मार्टफोंस के लिए पेश किया गया था। और जैसा कि हमने कहा कि यह भारत जैसे विकासशील देशों के लिए मुख्य तौर पर लॉन्च किया गया है। इसके अलावा यह 1GB उआ उससे कम रैम वाले बाजार स्मार्टफोंस के लिए ही पेश किया गया है। इसके अलावा गूगल ने इसे नए OS को सभी थर्ड पार्टी डेवेलपर्स और स्मार्टफोंस निर्माताओं के लिए भी रिलीज़ कर दिया है। इसके अलावा आने वाले कुछ ही दिनों में इस OS के साथ पेश स्मार्टफोन को पेश भी किया जा सकता है।

हालाँकि आपको यहाँ यह भी बता दें कि एंड्राइड Go को लॉन्च करते हुए, उसने किसी भी थर्ड पार्टी स्मार्टफोन निर्माता का नाम नहीं बताया था जो इस प्लेटफार्म के साथ अपने स्मार्टफोंस को लॉन्च करने वाले हैं। हालाँकि ऐसा सामने आ रहा है कि Lava उन कुछ निर्माताओं में से एक होने वाला है, जो अपने स्मार्टफोंस को आने वला समय में इस प्लेटफार्म के साथ मिलकर लॉन्च करने वाले हैं।

ऐसा सामने आ रहा है कि कंपनी भारत में अपना एक नया प्लांट लगाने वाली है, जो स्मार्टफोंस का निर्माण करेगा, इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि यह अगले साल से शुरू कर दिया जाएगा। कंपनी आगामी मांग को पूरा करने के लिए इस तरह का कदम उठा रही है।

अगर हम एक बार फिर से एंड्राइड Oreo के (Go Edition) की चर्चा करें तो गूगल ने इसे कुछ नए एप्स के साथ पेश किया है। जो काफी कम स्पेस लेने वाले हैं, और एंट्री लेवल बजट स्मार्टफोंस के लिए सबसे बढ़िया हैं। और उन लोगों के लिए तो इसे लॉन्च ही किया गया है, जो पहली दफा इंटरनेट पर अपने कदम रखने वाले हैं।

अगर अब इस खबर को सच माना जाए तो ऐसा कहा जा सकता है कि Lava पहली दफा गूगल से किसी तरह की नहीं कर रहा है। इसके पहले भी कंपनी अपना एक Lava Pixel V1 स्मार्टफोन एंड्राइड वन प्रोग्राम के साथ मिलकर पेश कर चुका है। इसके अलावा अपने कुछ स्मार्टफोंस में गूगल के Tez ऐप का एक्सेस भी आपको दे रही है। हालाँकि इसके अलावा अगर देखें तो महज Lava ही नहीं Micromax जैसे ब्रांड भी अपने स्मार्टफोंस को लॉन्च करने के लिए गूगल के इउस प्लेटफार्म से जुड़ सकते हैं और भविष्य में कुछ स्मार्टफोंस को लॉन्च किया जा सकता है।

सोर्स:

  • Published Date: December 27, 2017 10:15 AM IST