comscore
News

CES 2018: लेनोवो और Yi टेक्नोलॉजी ने लॉन्च किया VR हेडसेट

लेनोवो Mirage Solo एक स्टैंडअलोन वीआर हेडफोन है और इसके लिए स्मार्टफोन को इम्प्रेसिव की आवश्यकता नहीं है।

  • Published: January 10, 2018 10:28 AM IST
Lenovo Mirage Solo headset-CES

CES 2018 इवेंट में जहां लैपटॉप, स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच को पेश किया जा रहा है, वहीं इस शो में अब वर्चुअल रियलिटी सेग्मेंट में दस्तक दे चुका है। लेनोवो और Yi टेक्नोलॉजी ने गूगल से साझौते के बाद नया प्रोडक्ट प्रदर्शित किया है जो कि डेड्रीम को बेहतर अनुभव प्रदान कराता है।

डेड्रीम गूगल का डिवाइस पर उपलब्ध होने वाला प्लेटफार्म है जो VR ready हैं और इमर्सिव अनुभव प्रदान करते हैं। लाइनअप में जुड़ते हुए लेनोवो ने 4 नए रेजल्यूशन में वीआर फोटो या वीडियो को कैप्चर करने में आपकी मदद करने के लिए दो नए प्रोडक्ट- Mirage Solo के साथ डेड्रीम वीआर हेडसेट और एक लेनोवो मिराज कैमरा प्रदर्शित किया है।

परंपरागत वीआर हेडसेट्स के विपरीत, लेनोवो Mirage Solo को स्मार्टफोन ओपरेट करने की आवश्यकता नहीं है, आप आसानी से इमर्सिव कंटेंट का अनुभव कर सकते हैं। ये डिवाइस गूगल के सहयोग से बनाया गया है, हेडसेट ने नेविगेशन के लिए सरल मूवमेंट के साथ अधिक प्राकृतिक और सहज अनुभव के लिए WorldSense तकनीक का उपयोग किया है। उपयोगकर्ता के पास 30 दिनों के एप के संपूर्ण डेड्रीम कैटलॉग तक पहुंच होगी, जिनमें गूगल एप्स शामिल होंगे, जैसे Street View, Expeditions और यूट्यूब वीआर। डिवाइस भी built-in casting सपोर्ट के साथ आता है जो आपको एक टीवी पर अपनी वीआर सामग्री डालने की अनुमति देता है।

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो लेनोवो Mirage Solo क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 वीआर प्लेटफॉर्म पर आधारित है और इसें बिल्ट इन वीआर फंक्शनलिटी सपोर्ट के साथ डिजाइन किया गया है। इसमें 4जीबी रैम दी गई है। यह एक डिसप्ले के साथ आता है जो एक आकर्षक अनुभव के लिए 110-डिग्री field-of-view पेश करता है। एक सिंगल चार्ज में दावा किया जाता है कि ये 7 घंटे तक प्ले करने में सक्षम है। एक आसान नेविगेशन के लिए हेडसेट वायरलेस डेड्रीम कंट्रोलर के साथ आता है। लेनोवो Mirage Solo के इस साल दूसरी तिमाही में उपलब्ध होने की संभावना है, और कीमतों की घोषणा बाद में की जा सकती है।

वहीं लेनोवो Mirage Camera 180-डिग्री फॉर्मेट में वीआर में सामग्री को कैप्चर या रिकॉर्ड करने में मदद करने के लिए एक अतिरिक्त सहायक है और फिर हेडसेट के माध्यम से इसे चलाता है। गूगल कहता है कि कई VR180 कैमरे जल्द ही उपलब्ध होंगे और विभिन्न मॉडल अलग-अलग फीचर्स प्ले होंगे, जैसे- लाइव स्ट्रीमिंग, जिससे आप वास्तविक समय में सामग्री साझा कर सकते हैं। लेनोवो Mirage Camera दूसरी तिमाही में उपलब्ध हो सकता है।

Yi टेक्नोलॉजी के Yi Horizon VR180 कैमरा की बात करें तो यह चिकना कैमरा भी टेक शो में पेश किया गया। यह गूगल के VR180 स्वरूप का लाभ उठाने के लिए विकसित किया गया है और आपको उच्च-रेज्लयूशन इमर्सिव वीडियो कैप्चर करने की अनुमति प्रदान करता है। इसमें 2.2—इंच का 640×360 रेटिना टचस्क्रीन डिसप्ले, टाइप-सी यूएसबी पोर्ट और बाहरी शोर में कमी के साथ प्रोफेशनल ग्रेड के चार माइक्रोफोन से डिजाइन है। यह 5.7K रेजल्यूशन के साथ फोटो और वीडियो रिकॉर्डिंग, एक बटन लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग और YouTube और Google फोटो के साथ आसान एकीकरण की अनुमति देता है।

  • Published Date: January 10, 2018 10:28 AM IST