comscore
News

LG ने कहा- एप्पल से पहले बना ली थी Notch डिजाइन की योजना

एलजी के मोबाइल डिवीजन चीफ Hwang Jeong-hwan ने यह जानकारी दी है

LG-G7-ThinQ-displaynotch-Main

पिछले हफ्ते G7 को लॉन्च करके LG भी उन कंपनियों में शामिल हो गई है, जिन्होंने अपने हैंडसेट में नॉच डिजाइन को फॉलो किया है। एप्पल के iPhone X को लॉन्च करने के बाद सभी मोबाइल कंपनियों में नॉच डिस्प्ले को फॉलो करने की होड़ लग गई है। आसुस, ओप्पो, वीवो और हुआवे ने भी अपने हैंडसेट में नॉच डिजाइन को अपना लिया है।

हालांकि, एप्पल के सबसे पहले नॉच डिजाइन लॉन्च करने के बाद लगभग सभी मोबाइल कंपनियों का कहना है कि वे एप्पल के iPhone X के लॉन्च से पहले ही वह इस डिजाइन पर काम कर रही थी। इससे पहले मार्च में Huawei P20 और P20 Pro को लॉन्च करते वक्त चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी हुवावे ने कहा था कि उसके माइंड में यह आइडिया चार साल पहले से था, लेकिन वह इस ट्रेंड को अपने हैंडसेट में उतारने को लेकर झिझक रही थी।

वहीं, ओप्पो का कहना है कि उसने पिछले साल जनवरी में ही नॉच शेप्ड फुल स्क्रीन डिस्प्ले पेटेंट के लिए अप्लाई कर दिया था, लेकिन उसे इसके लिए अप्रूवल सितंबर में जाकर मिला। अब एलजी ने भी इन्हीं कंपनियों की राह पकड़ते हुए कहा है कि वह एप्पल से पहले इस डिजाइन पर काम कर रही थी। एलजी के मोबाइल डिवीजन चीफ Hwang Jeong-hwan ने कहा कि कंपनी ने एप्पल से पहले नॉच डिजाइन की योजना बनाई थी। उन्होंने कहा कि यह डिजाइन दूसरी स्मार्टफोन कंपनियों जैसा दिख सकता है लेकिन ये पूरी तरह से अलग फीचर्स के साथ आ रहा है।

Hwang ने कहा कि हम नहीं चाहते थे कि हम इसे नॉच डिजाइन के साथ बुलाएं, क्योंकि लोग इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते थे।हमने फैसला किया कि हम इसे सेकेंड डिस्प्ले के नाम से बुलाएंगे। लेकिन सेकंड डिस्प्ले ब्रांडिंग से ऐसा लगा कि ये नो डिस्प्ले के नाम से भम्रित कर रहा है। इसलिए कंपनी ने अपने इस आइडिया को त्याग दिया। पिछले साल V30 के साथ इस आइडिया को त्याग दिया।

उन्होंने कहा कि LG G7 ThinQ न सिर्फ नॉच के साथ आ रहा है बल्कि इसमें एलसीडी डिस्प्ले भी है, जबकि ज्यादातर फ्लैगशि मॉ़डल अब ओएलईडी डिस्प्ले के साथ आ रहे हैं। Hwang ने कहा कि यह हमारी स्ट्रैटजी का हिस्सा है। हम अपनी जी लाइनअप को एलसीडी और वी मॉडल को ओएलईडी स्क्रीन के साथ जारी रखेंगे।

  • Published Date: May 8, 2018 1:01 PM IST