comscore
News

एंड्राइड Go स्मार्टफोन लॉन्च करने के लिए रिलायंस जियो और गूगल के साथ काम कर रही है मीडियाटेक

कंपनी ने अभी तक किसी भी स्मार्टफोन की रिलीज डेट के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है।

  • Published: January 30, 2018 5:30 PM IST
mediatek-logo

चिपसेट जाइंट मीडियाटेक ने मंगलवार को कहा कि कंपनी रिलायंस जियो और गूगल के साथ एंड्राइड Go स्मार्टफोन बनाने के लिए काम कर रही है। वहीं, कंपनी ने अभी तक किसी भी स्मार्टफोन की रिलीज डेट के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है।

मीडियाटेक, एंड्राइड Go को कम्पेटिबिलिटी प्रदान करने वाली पहली कंपनी थी। मीडियाटेक ने रिलायंस जियो और गूगल के साथ अधिक सक्षम एंट्री-लेवल 4G VoLTE स्मार्टफोन के लिए कॉलेबिरेशन किया है।

MT6381 चिपसेट फेस डिटेक्शन टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जो एंट्री-लेवल फोन पर फेस आईडी जैसा फीचर लाएगा। साथ ही इसमें फर्स्ट-इन-क्लास में 6-इन-1 स्मार्टफोन बॉयोमीट्रिक सेंसर है, जो हेल्थ केयर पर फोकस करता है। इसका मतलब यह है कि MT6381-powered फोन प्रीमियम फोन की तरह हेल्थ डाटा की सुविधा प्रदान करेगा। इसके साथ ही चिपसेट थर्ड पार्टी leverage को तकनीक का लाभ उठाने की अनुमति भी देता है।

एंड्राइड Go, गूगल के एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम का कस्टमाइज्ड और हल्का वर्जन है। OS को भारत जैसे मार्केट को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है, जहां लो स्टोरेज और रैम वाले लो-एंड फोन उपलब्ध हैं।

एंड्राइड Go उन फोन्स पर काम करने में सक्षम होगा, जिनमें 512एमबी या 1जीबी रैम होने वाली है। साथ ही इसमें built-in डाटा मैनेजमेंट फीचर और सिक्योरिटी बेनिफिट भी शामिल हैं, जो कि एंड्राइड अपने मुख्य वर्जन में भी ऑफर करता है। इसमें गूगल प्ले स्टोर का कस्टमाइज्ड वर्जन भी शामिल है, जो कि एंड्राइड Go के साथ लाइटवेट और कम्पेटिबल एप्स को हाइलाइट करता है।

वहीं, ऐसा भी कहा जा रहा है कि माइक्रोमैक्स एंड्राइड Go-बेस्ड स्मार्टफोन Bharat Go को भी इस महीने लॉन्च कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो कंपनी एंड्राइड Go-बेस्ड स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली पहली कंपनी बन जायेगी।

अगर यहाँ हम रिलायंस जियो की चर्चा करें तो कंपनी ने एक फीचर फोन महज 1,500 की प्रभावी कीमत के लॉन्च किया, जिसे हम JioPhone के नाम से जानते हैं, इस स्मार्टफोन की पहली सेल में इसके लिए लगभग 6 लाख पंजीकरण आये थे।

  • Published Date: January 30, 2018 5:30 PM IST