comscore
News

अमेजन Alexa के पीछे है इस भारतीय शख्स का दिमाग

अमेजन Alexa आपकी आवाज पर काम करता है।

Rohit prasad

हर किसी के जीवन को आसान बनाने के लिए अमेजन Alexa अब हर घर में काफी लोकप्रिय हो गया है। अमेजन Alexa आपकी आवाज पर काम करता है, बिल्कुल एक रोबोट की तरह। अमेजन का वर्चुअल असिस्टेंट आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस Alexa कंपनी के स्मार्ट स्पीकर में सपोर्ट देता है। इन स्पीकर पर आप एक अवाज के जरिए कुछ भी काम करवा सकते हैं, जैसे मनपसंद गाने सुनना या क्रिकेट का स्कोर पता करना आदि। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि Alexa का एक इंडियन कनेक्शन है।

कम ही लोगों को यह बात पता है कि Alexa के पीछे एक भारतीय शख्स का दिमाग है। झारखंड के इंजीनियर रोहित प्रसाद ही वह इंसान हैं जिनके कारण हम Alexa को जान पाए हैं। रोहित ने बिड़ला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (BIT) में अपनी इंजीनियरिंग की है। हाल ही में उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में कई सवालों के जवाब दिए।

बता दें कि अमेजन Alexa पर काम करने के लिए Recode नाम की साइट ने रोहित और उनके साथी टोनी रेड को 2017 के टेक्नोलॉजी बिजनस और मीडिया के टॉप 100 लोगों में 15 वें नंबर पर रखा था। प्रसाद फिलहाल अमेजन में वाइस प्रेसिडेंट और एलेक्सा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रमुख साइंटिस्ट हैं।

प्रसाद की लिंकडिन प्राफाइल के अनुसार उन्होंने वर्ष 1999 में Raytheon BBN टेक्नोलॉजी में एक स्टाफ साइंटिस्ट ज्वॉइन किया था। इसी कंपनी में रहते हुए वह डिप्टी मैनेजर और स्पीच, भाषा और मल्टीमीडिया बिजनेस यूनिट के सीनियर डायरेक्टर की पोस्ट पर पहुंचे।

रोहित प्रसाद ने साल 2013 में अमेजन को ज्वॉइन किया। रोहित 2013 में अमेजन में शामिल हुए थे। उन्होंने ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी के साथ तीन साल तक मशीन लर्निंग, एलेक्सा के डायरेक्टर के रूप में काम किया और वर्ष 2016 में एलेक्सा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के वाइस प्रेसिडेंट और प्रमुख साइंटिस्ट बने।

  • Published Date: July 23, 2018 4:26 PM IST