comscore
News

मोबाइल मैन्युफेक्चर का आसियान से इंपोर्ट किए जाने वाले हैंडसेटों में टैक्स चोरी का आरोप

उल्लेखनीय है कि भारत ने आसियान देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौता किया है।

bunch-of-mobile-phones-stock-image

घरेलू मोबाइल फोन विनिर्माताओं का आरोप है कि मुक्त व्यापार समझौता मार्ग का उपयोग कर आसियान देशों से आयात किए जाने वाले मोबाइल हैंडसेटों में कर चोरी की संभावना है क्योंकि यह हैंडसेट चीन में बने हो सकते हैं।

मोबाइल विनिर्माताओं के संघ आईसीए ने राजस्व सचिव हसमुख अधिया को एक पत्र लिखकर कहा है कि आसियान देशों से शून्य शुल्क पर आयात किए जाने वाले मोबाइल फोन हैंडसेट में सीमाशुल्क चोरी किए जाने की संभावना है , क्योंकि मोबाइल हैंडसेट में इस्तेमाल होने वाला 65% सामग्री ऐसी है जो गैर – आसियान देशों में उत्पन्न हुई है।

मोबाइल फोन के देश में विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने मोबाइल फोन के आयात पर 20% आयात शुल्क लगाया है। आईसीए के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज महेंद्रू ने पत्र में कहा , ‘‘ हम आपके संज्ञान में लाना चाहते हैं कि आसियान देशों से आयात किए जाने वाले मोबाइल फोन हैंडसेटों में सीमाशुल्क चोरी किए जाने की संभावना है। विशेषकर वियतनाम , इंडोनेशिया और थाईलैंड से आने वाले उत्पादों में यह संभावना अधिक है।’’

उल्लेखनीय है कि भारत ने आसियान देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौता किया है। इसमें तहत सिंगापुर , मलेशिया , इंडोनेशिया , फिलिपींस , थाईलैंड , म्यांमर , लाओस , कंबोडिया , वियतनाम और ब्रुनेई शामिल हैं।

  • Published Date: May 26, 2018 3:00 PM IST