comscore
News

एंड्राइन वन Moto X4 के लिए रोलआउट हुआ Oreo अपडेट

वहीं, लॉन्च के समय गूगल ने घोषणा की थी कि इस साल के अंत तक Moto X4 स्मार्टफोन के लिए एंड्राइड Oreo अपडेट को जारी कर दिया जाएगा।

  • Published: December 27, 2017 1:15 PM IST
moto x4 review front camera

गूगल और मोटोरोला ने Moto X4 को US में एंड्राइड वन पर बेस्ड स्मार्टफोन किया था। कंपनी ने इस स्मार्टफोन को एंड्राइड 7.1.2 नौगट ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित के साथ पेश किया था। वहीं, लॉन्च के समय गूगल ने घोषणा की थी कि इस साल के अंत तक Moto X4 स्मार्टफोन के लिए एंड्राइड Oreo अपडेट को जारी कर दिया जाएगा। अब साल खत्म होते-होते कंपनी ने अपना वायदा निभाया और इस डिवाइस के लिए एंड्राइड Oreo अपडेट रोल आउट शुरू कर दिया।

सबसे पहले Android Police ने इस अपडेट की जानकारी दी है। बताया गया है कि यह अपडेट OPW27.1 के बिल्ड नंबर के साथ रिलीज किया गया है। इसके साथ ही कुछ दूसरे अपग्रेड और एंड्राइड सिक्योरिटी पैच को भी पेश किया गया है। एंड्राइड वन Moto X4 स्मार्टफोन गूगल के प्रोजेक्ट Fi वायरलेस वाहक के साथ काम करता है। गूगल ने 2015 में प्रोजेक्ट Fi की शुरूआत की थी।

लेनोवो-मोटोरोला ने इस साल नवंबर में Moto X4 स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च किया था। फिलहाल एंड्राइड 8.0 Oreo अपडेट को OTA के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है। Moto X4 यूजर्स इस अपडेट को manually भी फोन में डाउनलोड कर सकते है। यूजर्स को Settings> About Phone में जाकर लेटेस्ट अपडेट को चैक करना होगा।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि एंड्राइड Oreo कुछ नए फीचर्स और बदलावों के साथ आता है। इसमें आपको बैकग्राउंड लिमिट्स भी मिल रही हैं। इसके अलावा आपको इसमें नोटिफिकेशन चैनल स्नूज़ नोटिफिकेशन, ऑटोफिल API, PIP डिसप्ले आदि मिल रहा है।

साथ ही अगर आप न जानते हों तो आपको बता देते हैं कि आपको इसमें अडेपटिव आइकॉन, ऐप्स के लिए वाइड-Gamut कलर, हाई-क्वालिटी ब्लूटूथ ऑडियो का सपोर्ट जैसे LDAC codec, इसके अलावा आपको इसमें कम्पैनियन डिवाइस पैरिंग, के साथ कीबोर्ड नेविगेशन, प्रो ऑडियो के लिए AAudio API वेबव्यू एनहांसमेंट, जावा 8 लैंग्वेज API और रूटीन ऑप्टिमाइजेशन के साथ साथ और भी बहुत कुछ मिल रहा है।

Moto X4 स्मार्टफोन में 5.2-इंच का फुल एचडी LTPS IPS डिसप्ले दिया गाय है। साथ ही इस स्मार्टफोन में प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिला ग्लास भी दिया गया है। इस स्मार्टफोन में 2.2GHz ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 630 प्रोसेसर के साथ Adreno 508 GPU का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी ने इस फोन को दो वेरिएंट में पेश किया है। पहले वेरिएंट में 3जीबी रैम के साथ 32जीबी इंटरनल स्टोरेज के लिए दी गई है। जबकि, दूसरे वेरिएंट में 4जीबी रैम के साथ 64जीबी इंटरनल स्टोरेज के लिए दी गई है। वहीं, माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से 2टीबी तक स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है।

फोटोग्राफी के लिए स्मार्टफोन में एक 12-मेगापिक्सल का रियर कैमरा डुअल पिक्सेल सेंसर जो एक f/2.0 अपर्चर से लैस है, और इसके साथ एक अन्य 8-मेगापिक्सल का ही रियर कैमरा यह एक वाइड एंगल सेंसर है जो 120 डिग्री तसवीरें लेने में सक्षम है। आपको यह भी बता दें कि इस डुअल कैमरा के माध्यम से आप DSLR जैसे Bokeh इफेक्ट वाली तसवीरें ले सकते हैं। साथ ही आपको यह भी बता दें कि स्मार्टफोन में एक 16-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है, जो फ़्लैश के साथ तो है ही इसके अलावा यह f/2.0 अपर्चर से भी लैस है।

पावर बैकअप के लिए इस स्मार्टफोन में 3000एमएएच की बैटरी दी गई है। इसके अलावा कनेक्टिविटी ऑप्शन्स की अगर चर्चा करें तो स्मार्टफोन Moto X4 में आपको USB Type C पोर्ट के साथ, NFC, ब्लूटूथ 5.0, वाईफाई 802.11ac दिया गया है। इसके अलावा स्मार्टफोन में GPS, GLONASS, डुअल सिम सपोर्ट भी मौजूद है।

  • Published Date: December 27, 2017 1:15 PM IST