comscore
News

जानें कैसे नासा अब सूरज तक पहुंचाएगा आपका नाम

यह मिशन इससे पहले कभी नहीं हुआ है।

  • Published: March 8, 2018 9:30 AM IST
NASA-Pixabay

अगर आपसे कहा जाए कि आपका नाम सूर्य तक पहुंच सकता है तो आपको सुनने में थोड़ा अटपटा जरुर लगेगा। लेकिन, ऐसा होना मुमकिन है। नासा की कोशिश है कि कोई इंसान न सही कम से कम उसका नाम वहां पहुंचाया जा सके। इसके लिए नासा की ओर से पूरी दुनिया में लोगों को इनवाइट किया जा रहा है।

इस इनवाइट के बाद लोगों को अपना नाम ऑनलाइन सबमिट करना होगा, जिसकी आखिरी डेट 27 अप्रैल है। नामों को माइक्रोचिप में डालकर गर्मियों में लॉन्च होने वाले ऐतिहासिक सोलर प्रोब के जरिए सूर्य पर भेजा जाएगा। नासा के मुताबिक यह मिशन इस साल शुरू हो जाएगा।

वॉशिंगटन में नासा के मुख्यालय के विज्ञान मिशन निदेशालय के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर Thomas Zurbuchen ने कहा, “यह मिशन इससे पहले कभी नहीं हुआ है।” इसके साथ ही उन्होंने कहा कि “यह मिशन वैज्ञानिकों द्वारा छ: दशकों से पूछे जाने वाले सवालों का जवाब देगा।”

साल 2017 मई में नासा ने अपने स्पेसक्राफ्ट सोलर प्रोब का नाम बदलकर Parker Solar Probe रखा था। यह नाम astrophysicist Eugene Parker के सम्मान में बदला गया था। वहीं, यूएस स्पेस एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि 27 अप्रैल 2018 कर सब्मिशन लिए जाएंगे।

स्पेसक्राफ्ट का आकार एक छोटी कार के बराबर है जो सीधे स्टार के सतह से लगभग 40 लाख मील की दूरी पर सूर्य के वायुमंडल में यात्रा करेगा। इसका मतलब अगर आप भी अपना नाम सूर्य तक पहुंचाना चाहते हैं, तो 27 अप्रैल ऑनलाइन सबमिट करने की आखिरी डेट है।

  • Published Date: March 8, 2018 9:30 AM IST