comscore
News

जानें नोकिया 5 के बर्न, स्क्रैच और बेंड टेस्टस का रिजल्ट

Jerry ने इस बार नोकिया 5 पर कई तरह के एक्सपेरिमेंट किया।

  • Published: December 19, 2017 10:14 AM IST
Nokia 5

HMD ग्लोबल ने हाल ही में नोकिया 5 स्मार्टफोन को लॉन्च किया था। यह स्मार्टफोन दो वेरिएंट में उपलब्ध है। पहले वेरिएंट में 2जीबी रैम के साथ 16जीबी इंटरनल स्टोरेज के लिए दी गई है जिसकी कीमत, 12,499 रुपए है। वहीं, दूसरे वेरिएंट में 3जीबी के साथ 32जीबी इंटरनल स्टोरेज के तौर पर दी गई है, जो कि 13,499 रुपए की कीमत के साथ उपलब्ध है। वहीं, माइक्रोएसडी कार्ड के माध्यम से 128जीबी तक स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है। नोकिया 5 में यूनीबॉडी मेटल डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है। इस स्मार्टफोन का रियर कैमरा सिलेंडर स्ट्रिप और फ्लैश के साथ मौजूद है।

आज टेक जगत में कई लोग ऐसे हैं जो नए फोन के साथ अलग-अलग तरह के एक्सपेरिमेंट करते हैं उनमें से JerryRigEverything भी जाने-माने यूट्यूबर में से एक हैं। Jerry ने इस बार नोकिया 5 पर कई तरह के एक्सपेरिमेंट किया।

Scratch test:

सबसे पहले नोकिया 5 की स्क्रीन पर स्क्रैच टेस्ट किया गया। लेवल 6 तक इस स्मार्टफोन पर स्क्रैच नहीं पड़े थे। वहीं, लेवल 7 पर नोकिया 5 पर स्क्रैच पड़ने लगे थे। इसके बाद स्क्रैच टेस्ट को फ्रंट कैमरा, जिसके बाद कैमरा पर भी कोई स्कैच देखने को नहीं मिला। वहीं, बाद में फोन के स्पीकर पर टेस्ट किया गया, जो कि बाहर नहीं आया। बाद में फोन में दिए गए होम बटन पर टेस्ट किया गया, जो कि स्क्रैच रेजिस्टेंस है। नोकिया 5 स्मार्टफोन के बैक कैमरे में भी स्कैच नहीं देखा गया है। बैक कैमरा को ग्लास से कवर किया गया है, जिसके वजह से फोन पर आसानी से स्क्रैच के निसान नहीं पड़ते है। साथ ही फ्लैश को भी ग्लास से कवर किया गया है। वहीं, नोकिया 5 स्मार्टफोन के पूरे बैक पर आसानी से स्कैच के निशान पड़ जाते हैं। साथ ही फोन के टॉप और बॉटम में प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है।

Burn test:

अब आगे बात करतें हैं बर्न टेस्ट की। नोकिया 5 बर्न टेस्ट पास कर गया। यूट्यूबर ने 10 सेकेंड के लिए एक ही जगह पर बर्न टेस्ट किया, तो उसने पाया कि वहां कुछ सेकेंड के लिए ब्लैक स्पॉट हो जाता है, जो कि कुछ सेकेंड बाद अपने आप ही सही हो जाता है। जिसके बाद भी नोकिया 5 स्मार्टफोन ठीक से काम करने लगता है।

Bend test:

आखिर में इस फोन पर बेंड टेस्ट किया गया। इस टेस्ट में यूट्यूबर ने पूरी जान लगाकर इस फोन को मोड़ने की कोशिश की, लेकिन यह फोन इस टेस्ट को पास कर गया। इस टेस्ट के बाद भी फोन में कोई फर्क नहीं पड़ा और वह अच्छी तरह से काम करता दिखाई दिया।

नोकिया 5 में 5.2-इंच का एचडी डिसप्ले दिया गया है। साथ ही इस स्मार्टफोन को नोकिया 3 के तरह ही यूनीबॉडी डिजाइन दिया गया है। नोकिया 5 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर दिया गया है। फोटोग्राफी के 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। वहीं, वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया जा सकता है। नोकिया 5 एंड्राइड 7.1.1 नौगट पर आधारित है।

You Might be Interested

Nokia 5

12499

Android 7.1.1 Nougat
Qualcomm Snapdragon 430 Processor
13 MP with PDAF, 1.12um, f/2, dual tone flash
  • Published Date: December 19, 2017 10:14 AM IST