comscore
News

Nokia 8 को मिला खराब DxOMark score

रिपोर्ट के अनुसार Nokia 8 के कैमरे को बहुत शानदार नहीं कहा जा सकता।

  • Published: January 12, 2018 11:00 AM IST
nokia 8 review dual cameras

Nokia 8 स्मार्टफोन को एचएमडी ग्लोबल द्वारा पिछले साल लॉन्च किया गया था। यह कंपनी का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसमें Carl ZEISS कैमरा तकनीक को शामिल किया गया है। ताकि यूजर्स को शानदार फोटोग्राफी का अनुभव प्राप्त हो सके। भारतीय बाजार में इस स्मार्टफोन की कीमत 36,999 रुपए है। वहीं इसके बाद से नोकिया प्रंशसक Nokia 9 के लॉन्च का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में एचएमडी ग्लोबल के फ्लैगशिप स्मार्टफोन Nokia 8 को DxOMark टेस्टिंग प्रक्रिया के माध्यम से स्कोर दिया गया है।

DxOMark पर की गई Nokia 8 की टेस्टिंग का अंतिम परिणाम चाहें जो भी हो किंतु काफी प्रभावशाली रहा। खासतौर से इसमें फोन के बैक पैनल में दिया गया Zeiss फोकस में रहा जो कि लॉन्च के दौरान भी चर्चा में था। रिपोर्ट के अनुसार जहां Leica ब्रांडेड कैमरा हुवावे के Mate 10 Pro के साथ जुड़ा है, वहीं iPhone X को DxOMark charts में दूसरा स्थान दिया गया है। किंतु Nokia 8 में Zeiss-infused snapper बहुत खराब है। इसे टेस्टिंग में केवल 68 अंक का स्कोर मिला है। जबकि 98 अंक के स्कोर के साथ गूगल Pixel 2 अभी भी टॉप पर है।

DxOMark पर दी गई जानकारी के अनुसार Nokia 8 स्मार्टफोन सीधे Lava Z25 से नीचे और Gionee S10L से उपर कहा जा सकता है। यह पुराने Nokia 808 PureView की तुलना में बेहतर स्कोर को मैनेज करता है, जो DxOMark के चार्ट में फिनिश कंपनी का एकमात्र अन्य उपकरण है।

टेस्टिंग से पता चला है कि Nokia 8 अच्छी तरह से सटीक व्हाइट बैलेंस के साथ अच्छे प्रदर्शन वाली इमेज का उत्पादन करता है, हालांकि कभी-कभी saturation पर्याप्त नहीं होती है और आप कुछ कलर शेडिंग देख सकते हैं। Dynamic range केवल तब ही अच्छी होती है जब ऑटो एचडीआर मोड काम कर रहा है, जो जाहिर तौर पर यह अक्सर high-contrast शूटिंग स्थितियों में भी नहीं है।

जब यह texture और noise दोनों की बात आती है, तो Nokia 8 अन्य फ्लैगशिप के पीछे रह जाता है। इसमें स्पष्ट रूप से मजबूत शोर, bright light में भी प्ले कलर नजर आत है। वहीं विस्तार का स्तर आमतौर पर कम, बहुत धुंधला है। आश्चर्यजनक रूप से अधिक घंटों में घर के अंदर या कम-रोशनी परिदृश्यों में भी कमी आती है। sharpness की एक स्पष्ट हानि होती है।

हैंडसेट का ऑटोफोकस अधिकांश स्थितियों में सही है, लेकिन कम रोशनी में धीमा पड़ता है। ड्यूल एलईडी फ्लैश का प्रयोग करते समय Exposure और रंग “decent” होते हैं, लेकिन कुछ पोर्ट्रेट्स लाल आँखें दिखाते हैं। जूमिंग डिपार्टमेंट में, चूंकि इसमें एक समर्पित tele-lens की कमी है, इसलिए Nokia 8 ऐसे उपकरणों के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता है, जो इस तरह के सेटअप के साथ मौजूद हैं।

Nokia 8 स्मार्टफोन में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है। फोटोग्राफी के लिए इस स्मार्टफोन में एक 13-मेगापिक्सल का आरजीबी सेंसर दिया गया है। वहीं, दूसरा कैमरा भी 13-मेगापिक्सल का है, जिसमें मोनोक्रोम सेंसर है। इसके अलावा आपको बता दें कि इसका प्राइमरी सेंसर Optical Image Stabilization के साथ और PDAF सपोर्ट के साथ आया है। साथ ही यह f/2.0 अपर्चर से भी लैस है। इसके अलावा इसमें IR रेंज फाइंडर भी इसमें शामिल है। वहीं, सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 13-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा ही दिया गया है।

You Might be Interested

Nokia 8

28999

Android 7.1.1 Nougat
Qualcomm Snapdragon 835 Octa-core Processor
13 MP (Colour + OIS) + 13 MP (Mono), 1.12um, f/2.0, PDAF, IR range finder, dual tone flash
  • Published Date: January 12, 2018 11:00 AM IST