साल 2016 में नोकिया और एचएमडी ग्लोबल के बीच एक समझौता हुआ, जिसके बाद एचएमडी ने 2017 में नोकिया ब्रांड के साथ एंड्राइड स्मार्टफोन लॉन्च किए। इसके साथ ही नोकिया ब्रांड ने एक बार फिर से स्मार्टफोन बाजार में कदम रखा। विश्लेषकों की मानें तो यह पहला साल कंपनी के लिए सफल रहा। एचएमडी ग्लोबल ने बाजार में नोकिया ब्रांड के अंतर्गत Nokia 6, Nokia 5 और Nokia 3 को पेश किया था। जिनकी कीमत 14,999 रुपए, 12,899 रुपए और 9,499 रुपए है। इसके बाद कंपनी ने कई और स्मार्टफोन बाजार में उतारें। ऐसे में विश्लेषकों की नजर एचएमडी ग्लोबल के 2017 में फिनिश स्टार्टअप पर रहीं, जो कि काफी प्रभावशीाली रहा।
forbes पर दी गई जानकारी के अनुसार पिछले साल 2017 एचएमडी ग्लोबल के लिए काफी प्रभावशाली रहा। Nokiamob और Counterpoint की रिसर्च के मुताबिक 2017 की Q4 में एचएमडी ग्लोबल ने एंड्राइड-संचालित नोकिया स्मार्टफोन्स के 4.1 मिलियन यूनिट बेचे, जिसमें काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक इसे एक प्रतिशत का बाजार हिस्सा दिया।
Q4 2017 में स्मार्टफोन बाजार में नोकिया एचएमडी ने 1% शेयर बाजार पर कब्जा कर लिया, नोकिया के स्मार्टफोन बाजार में अच्छी तरह से उपलब्ध हैं जिससे इसकी बिक्री हाल के तिमाहियों में तेजी से बढ़ रहा है। क्वालिटी वाले स्मार्टफोन लॉन्च के साथ डीलरों और ग्राहकों के बीच ब्रांड भावनात्मक मूल्य नोकिया को आगे बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद कर रहा है। ब्रांड की विविध पोर्ट बैंडविड्थ है जिसमें वॉल्यूम में और विस्तार करने में मदद करने वाले कई मूल्य बैंड श्रेणी शामिल हैं।
चूंकि मोबाइल विश्लेषक Tomi Ahonen चीन में Q1 में बहुत छोटे रिलीज से रेखीय वृद्धि को दर्शातें हैं, जो कि Q2 में सीमित हैंडसेट रोलआउट और यूरोप में Q2 and Q3 के मुकाबले चौथी तिमाही में व्यापक उपलब्धता के लिए है कि 2017 की बिक्री 8.5 मिलियन यूनिट होगी।
यह देखते हुए कि Nokia 6 की बिक्री पहली बार चीन में 20 जनवरी को शुरू हुई थी, 2017 में कुल 52 सप्ताह तक लेने के लिए बिक्री के तीन सप्ताह अधिक हैं। प्रति माह 1.4 मिलियन हैंडसेट से ज्यादा की उम्मीद की दर के साथ, इसका मतलब है कि स्मार्टफोन बाजार में एचएमडी ग्लोबल की शुरुआत सिर्फ 12 महीनों में दस लाख यूनिट अंक पारित करने जा रही है। जिसकी एक विजयी घोषणा के लिए कंपनी मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस मंच पर पर कर सकती है और इस महीने हैंडसेट की अगली लहर की घोषणा करने (Android Go आधारित Nokia 1, Nokia 7 Plus, और Nokia 9 फ्लैगशिप की शुरुआत) की उम्मीद है।
Q4 में 4.2 लाख यूनिट बिके, उसी तिमाही में सोनी के हैंडसेट के आगे एचएमडी ग्लोबल को रखा गया, और एक तर्क है कि नोकिया को Xperia से आगे देखा जाना चाहिए। बेशक, पहले दस मिलियन बिक्री का एक फायदा है जो अंत नहीं होगा, बहुत कम निर्माताओं का एक ब्रांड नाम है जो तुरंत पहचाना जाता है और उपभोक्ताओं द्वारा विश्वसनीय है। यूरोपीय और BRIC देशों में नोकिया अभी भी वही जगह रखता है जो कि एप्पल और आईफोन के साथ है।
2018 वह वर्ष है जिसे एचएमडी को यह साबित करने की आवश्यकता है कि यह बड़ा हो सकता है और स्मार्टफोन दुनिया में उभरते ब्रांड और नामों में से एक के रूप में देखा जा सकता है।