comscore
News

Nokia X स्मार्टफोन 27 अप्रैल को दे सकता दस्तक

2014 में लॉन्च नोकिया X, नोकिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन था जो एंड्रॉयड ओएस पर ऑपरेट होता था।

  • Published: April 16, 2018 12:04 PM IST
Nokia-logo-BGR-watermarked

HMD ग्लोबल के 27 अप्रैल को चीन में एक इवेंट के आयोजन करने की खबरें हैं। इस इवेंट में कंपनी नया स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। ऐसी खबरें हैं कि कंपनी यहां नोकिया X को नए अवतार में पेश कर सकती हैं। इससे पहले ऑरिजनल नोकिया X को सबसे पहले 2014 में लॉन्च किया गया था, जब नोकिया पर माइक्रोसॉफ्ट का मालिकाना हक था। इस दौरान कंपनी के ज्यादातर हैंडसेट विंडो फोन प्लेटफॉर्म पर चलते थे।

2014 में नोकिया X, नोकिया ब्रांड का पहला ऐसा स्मार्टफोन था जो एंड्रॉयड ओएस पर ऑपरेट होता था। ऑरिजनल नोकिया X एंड्रॉयड 4.1.2 Jelly Bean पर ऑपरेट होता था। फोन में गूगल प्ले स्टोर का फीचर नहीं था, इसका मतलब यह था कि आप फोन में फ्री ऐप्स को इंस्टॉल नहीं कर सकते थे। उस समय विंडो फोन के मुकाबले एंड्रॉयड के आगे निकलने का यह भी एक कारण था।

कंपनी का ऑरिजनल नोकिया X एक बजट डिवाइस था और इसमें क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन एस4 प्ले चिपसेट, 512 एमबी रैम और 4जीबी इंटरनल स्टोरज का फीचर दिया गया था। हालांकि उस समय एक बजट स्मार्टफोन के तौर पर यह स्पेसिफिकेशंस काफी अच्छी थी। GizmoChina की रिपोर्ट के मुताबिक नोकिया X को 27 अप्रैल को नए अवतार में पेश किया जा सकता है।

फोन के स्पेसिफिकेशंस के बारे में तो अभी कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन खबरों के मुताबिक कुछ लोगों ने एक मॉल में इसकी डिजिटल होर्डिंग को स्पॉट किया गया है। इस होर्डिंग में इंग्लिश और चाइनीज स्किप्ट में कुछ लिखा गया है। इस एडवर्टाइजमेंट में दो फोन एक दूसरे को काटते दिख रहे हैं जिससे ‘X’ बनता दिखाई दे रहा है। फोन का लुक देखने पर लगता है कि कंपनी इसे कॉम्पैक्ट बजट डिवाइस के तौर पर लॉन्च कर सकती है। हालांकि यह अनुमान गलत भी हो सकता है।

You Might be Interested

Nokia X
Android Oreo
Qualcomm Snapdragon 636 octa-core SoC
dual cameras
  • Published Date: April 16, 2018 12:04 PM IST