comscore
News

अब बिना एप के कर पाएंगे गूगल Duo से कॉल

गूगल ने अपने Duo वीडियो कॉलिंग एप में एक नया अपडेट जारी किया है।

  • Published: January 16, 2018 12:15 PM IST
google-duo-launch

गूगल के वॉयस और वीडियो कॉलिंग एप Duo में समय-समय पर यूजर्स की जरुरत को ध्यान में रखते हुए अपडेट पेश किए जाते हैं। पिछले साल दिसंबर में गूगल ने Duo के 25 वर्जन को पेश किया था। वहीं, इस बार Duo 25.1 वर्जन में कई नए फीचर्स पेश किए गए हैं। इस अपडेट के बाद Duo यूजर्स उन लोगों को वॉइस कॉल कर सकते हैं, जो यह एप इस्तेमाल नहीं करते।

सुनने में थोड़ा अटपटा लगता है कि बिना एप के किसी को कॉल कैसे किया जा सकता है। लेकिन, सामने आ रही खबरों की मानें तो यह हो सकता है। Android Police की खबर के अनुसार बिना इस सर्विस में रजिस्टर्ड हुए भी Duo द्वारा आपको कॉल किया जा सकता है। लेकिन, फिलहाल यह सुविधा कुछ एंड्राइड यूजर्स के लिए है। iOS यूजर्स सिर्फ उन्हीं लोगों को कॉल कर सकते हैं, जिन्होंने यह एप डाउनलोड किया है।

जानकारी के अनुसार, यूजर्स के डिस्प्ले पर इनकमिंग कॉल आएगी, जिसमें कॉलर के कैमरे का व्यू होगा। ऐसा तब भी हो पाएगा जब यूजर्स के फोन में यह एप Duo इनस्टॉल नहीं होगी। हालांकि बता दें कि यह वीडियो कॉल नहीं होगी बल्कि केवल वॉस कॉल होगी।

जिस यूजर के पास एप नहीं वह वॉयस कॉल रीसीव कर पाएगा और कॉल के पूरा होने के बाद यूजर को एप को इंस्टॉल करने के लिए कहा जाएगा। कॉल के बाद एप इंस्टॉल करना है या नहीं यह यूजर के उपर निर्भर करता है। इसके अलावा स्क्रीन पर एक पॉप-अप आएगा जिसमें उन्हें कॉलर को ब्लाक करने का ऑप्शन दिया जाएगा।

गैरतलब है कि यह फीचर कंपनी Google Allo पर साल 2016 में दिया था। हालांकि Allo का यह फीचर केवल डेवलपर्स तक ही अर्ली एक्सेस के साथ रहा और यूजर्स तक नहीं पहुंच पाया। वहीं, Duo में शामिल हुए इस फीचर के बारे में कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

  • Published Date: January 16, 2018 12:15 PM IST