comscore
News

जबलपुर में बिजली से चलने वाले वाहनों के लिये चार्जिंग केंद्र लगाएगी एनटीपीसी

एनटीपीसी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये चार्जिंग संबंधी ढांचागत सुविधा स्थापित करेगी।

  • Published: January 29, 2018 7:00 PM IST
electric-cars-image

देश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी मध्य प्रदेश के जबलपुर शहर में सभी प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये चार्जिंग संबंधी ढांचागत सुविधा स्थापित करेगी। इसके लिये कंपनी ने जबलपुर प्रशासन के साथ समझौता किया है।

कंपनी ने आज एक बयान में कहा कि शहर में ई-वाहन के क्षेत्र में सेवा देने को लेकर एनटीपीसी ने जबलपुर स्मार्ट सिटी लि. तथा जबलपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लि. के साथ त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये हैं।

एमओयू पर जबलपुर नगर निगम के आयुक्त तथा जबलपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लि. के प्रबंध निदेशक वेद प्रकाश, स्मार्ट सिटी जबलपुर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी गजेन्द्र सिंह नागेश तथा एनटीपीसी के महाप्रबंधक प्रवीण सक्सेना ने हस्ताक्षर किये।

इस मौके पर वेद प्रकाश ने कहा, ‘‘जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता तथा ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन में कमी लाना समय की जरूरत है। इलेक्ट्रिक वाहनों के अपनाने से इस मकसद को हासिल करने में मदद मिलेगी…।’’ एनटीपीसी के महाप्रबंधक सिन्हा ने कहा, ‘‘एनटीपीसी देश भर में बिजली से चलने वाले वाहनों के लिये चार्जिंग बुनियादी ढांचे के विकास को लेकर प्रतिबद्ध है। कंपनी जबलपुर प्रशासन से मिली जानकारी के आधार पर शहर के लिये अनुकूलतम चार्जिंग बुनियादी ढांचा तैयार करेगी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘फिलहाल बिजली कनेक्शन बिजली वितरण कंपनियों से लिये जाएंगे। हालांकि एनटीपीसी का चार्जिंग केंद्रों पर खुद की बिजली के उपयोग का इरादा है ताकि इलेक्ट्रिक वाहन रखने वालों के लिये बिजली की लागत कम हो।’’ एनटीपीसी का यह पहला बड़ा कदम है जिसके तहत पूरे शहर में सभी प्रकार के बिजली से चलने वाले वाहनों के लिये चार्जिंग बुनियादी ढांचा तैयार की जाएगी। इससे केंद्र सरकार की ई-वाहन योजना को समर्थन और गति मिलेगी।

  • Published Date: January 29, 2018 7:00 PM IST