comscore
News

iOS और एंड्राइड में शामिल होंगी 157 नई Emoji

साल 2018 में आने वाली 157 नई Emoji को एड किया गया है।

  • Published: February 9, 2018 1:40 PM IST
Emoji 2018

आज हम और आप स्मार्टफोन में चैटिंग करते समय Emoji का इस्तेमाल तो करते ही हैं। ऐसे में यूनिकोड कॉनसॉरटियल ने बुधवार को 157 नई emoji की घोषणा की है। यह नॉन-प्रोफिट संस्था ने प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम में इन प्रतीकों के उपयोग को विकसित और बढ़ावा देता है। इस नए कनेक्शन में cupcake, lobster, pirate flag और ज्यादा एक्सप्रेसिव स्माइली वाले फेस शामिल होंगे।

Emoji में हेयरस्टाइल की खूबर सारी वेराइटी होंगी, जिसमें ज्यादा हेयर कलर ऑप्शन जैसे रेड और व्हाइट होंगे। वहीं, कर्ली और स्ट्रेट हेयर का ऑप्शन भी होगा। इसके अलावा अब ज्यादा जानवर होंगे। इनमें kangaroo, llama, swan और mosquito के Emoji दी जाएगी। ज्यादा फन के लिए “cold face” और पार्टी फेस के लिए “woozy” emoji होगी।

नए सुपरहीरो और विलन को भी इस लाइनअप में शामिल किया गया है और पॉपुलर एक्टिविटी जैसे lacrosse, knitting, sewing और skateboarding को इसमें शामिल किया जा रहा है।

आपको बता दें कि आधिकारिक यूनिकोड स्टैंडर्ड लिस्ट के मुताबिक अब तक 2666 इमोजी बनाई जा चुकी हैं। यूनिकोड कंसोर्टियम इमोजी के लिए रूपरेखा तैयार करता है और तय करता है कि क्या इमोजी बननी चाहिए? लेकिन, एप्पल और गूगल जैसी कंपनियां अपनी निजी emoji बनाने के लिए स्वतंत्र हैं। इसके साथ-साथ आप कई emoji को अपने मैसेजिंग एप में भी देखते होंगे।

वर्ष 1990 के आखिरी दौर में emoji का इस्तेमाल शुरू हुआ। सबसे पहले एप्पल ने आईफोन के की-बोर्ड में इसको शामिल किया। पहली बार इमोजी डे साल 2014 में मनाया गया। 17 जुलाई का दिन इमोजी डे के लिए चुना गया।

  • Published Date: February 9, 2018 1:40 PM IST