comscore
News

जानिए कैसे एक Black and White फोटो ने गुमराह किया वनप्लस 6 के फेस अनलॉक को

सोफ्टवेयर के उपर बेस्ड फेस अनलॉक को नहीं माना जाता है सेफ

oneplus-6-main-3

वनप्लस ने पिछले साल वनप्लस 5T के लॉन्च के साथ अपने स्मार्टफोन में पहली बार फेस अनलॉक फीचर भी लॉन्च किया। यह फीचर लेटैस्ट फ्लैगशिप वनप्लस 6 पर भी दिया गया है और सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिये से वनप्लस 5, वनप्लस 3T और वनप्लस 3 सहित पुराने मॉडल में भी रिलीज किया गया है।

वनप्लस फेस अनलॉक का मैकेनिज्म फ्रंट कैमरा और सॉफ्टवेयर एल्गोरिदम पर निर्भर करता है पर वहीं दूसरी ओर iPhone X डेप्थ सेंसिंग और 3D फेस मैपिंग जैसी टेकनीक का उपयोग करता है। चीनी स्मार्टफोन निर्माता यह साफ कहता है कि इसका फेस अनलॉक फीचर फिंगरप्रिंट सेंसर से कम सुरक्षित है।

अब यह पता लगा है कि वनप्लस 6 के फेस अनलॉक को मूर्ख बनाना काफी हद तक आसान है। ट्विटर यूजर @rikvduijn द्वारा पोस्ट किया एक वीडियो सामने आया है जहां वह वनप्लस 6 को अपने चेहरे के पेपर कटआउट के साथ अनलॉक करके दिखाता है। यह तरीका एक Black and White फोटो के कटआउट को काम में लाया गया। वीडियो में देखा जा सकता है कि रिक के दोस्त ने रिक के चेहरे की एक तस्वीर पकड़ी हुई है, जो स्मार्टफोन के साथ क्लिक किए गए एक सेल्फी की तरह दिखती है और इसको लॉक स्क्रीन के सामने लाते ही तुरंत डिवाइस अनलॉक हो जाती है।


वनप्लस ने चीनी स्टार्टअप सेंसटाइम से अपने फेस अनलॉक के लिए एक कस्टम सॉफ्टवेयर सोल्यूशन तैयार किया है। वनप्लस 6 ही नहीं सुरक्षा रीसर्चर्स ने दिखाया है कि सैमसंग के फ्लैगशिप स्मार्टफोन पर IR स्कैनर को भी बेवकूफ बनाया जा सकता है।
OnePlus 6 का फेस अनलॉक वास्तव में बहुत तेज है, लेकिन यूजर को यह ध्यान में रखना चाहिए कि डिवाइस को आपके जैसे किसी व्यक्ति या आपकी तस्वीर रखने वाले किसी व्यक्ति द्वारा भी अनलॉक किया जा सकता है।

You Might be Interested

OnePlus 3T

29999

Buy Now
Android 6.0 Marshmallow with Oxygen OS
Qualcomm Snapdragon 821 Quad-Core 2.35GHz Processor
16 MP with f/2.0 Aperture, EIS, PDAF
  • Published Date: May 30, 2018 5:50 PM IST
  • Updated Date: May 30, 2018 5:51 PM IST