comscore
News

Oppo Realme 1 रीव्यू: कम कीमत में देगा प्रीमियम स्मार्टफोन की फील

ओप्पो अपने आॅनलाइन ब्रांड रीयलमी को बजट कैटेगरी में शाओमी को टक्कर देने के लिए मार्केट में उतार दिया है

oppo realme 1 lead

Photo Credits - Rehan Hooda


Highlights

  • Oppo Realme 1 की शुरुआत कीमत 8,990 रुपए है।

  • Realme 1 अमेजन इंडिया पर एक्सक्लूसिव उपलब्ध है।

  • इसके टॉप वेरिएंट में 6जीबी रैम और 128जीबी स्टोरे है।

शाओमी ने 2014 में Online-Only मॉडल के साथ भारतीय स्मार्टफोन बाजार में प्रवेश किया था। इल लॉन्च ने भारतीय मोबाइल मार्केट में तहलका मचा दिया था। दूसरी तरफ ओप्पो और विवो ने ऑफलाइन स्पेस पर फोकस किया और वो भी काफी सफल रहे। लेकिन, शाओमी के मुकाबले ओप्पो और विवो के स्मार्टफोन्स ने ग्राहकों को हमेशा निराश किया। क्योंकि ऑनलाइन-अॉन्ली मॉडल के साथ कोई ओवरहेड लागत शामिल नहीं होती, इसलिए शाओमी और वनप्लस जैसे ब्रांड कम प्राइस में लेटेस्ट और बेहतर हार्डवेयर के साथ मिल जाते हैं।

कुछ एेसा ही ओप्पो ने अपने अॉनलाइन ब्रांड Realme को लॉन्च करके किया है। इसका पहला स्मार्टफोन Realme 1 है जो केवल अमेजन इंडिया पर सेल के लिए उप्लब्ध है। इस डिवाइस को तीन वेरिएंट में पेश किया गया है। इसके 3जीबी रैम वेरिएंट की कीमत 8,990 रुपए है, जबकि 6जीबी रैम की कीमत 13,990 रुपए है। साथ ही 4जीबी रैम वाले तीसरे वेरिएंट को जून में 10,909 रुपए मे पेश किया जाएगा। मार्केट में इसे शाओमी Redmi 5 और Honor 7A से सामना करना पड़ेगा। मैं पिछले कुछ दिनों से Realme 1 का उपयोग कर रहा हूं। आइए जानते हैं इसका रीव्यू क्या कहता है।

डाइमंड बैक डिजाइन

एक समय था जब बजट स्मार्टफोन में सस्ते प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन पिछले कुछ सालों में यह ट्रैंड बदल गया है अब कंपनियां स्मार्टफोन की बॉडी बनाने के लिए धातू का इस्तेमाल कर रही हैं। अब फ्लैगशिप स्मार्टफोन में दिए जाने वाला ग्लास बैक डिजाइन नया ट्रैंड बन गया है।

Photo Credits – Rehan Hooda

Realme 1 अपने सेगमेंट में ग्लास बैक के साथ आने वाला पहला स्मार्टफोन बन गया है जो कि दिखने में और काफी प्रीमियम फील देता है। सिर्फ 9,000 रुपए में इतना सुंदर ग्लास बैक देना ओप्पो के लिये सराहनीय बात है।

वाइब्रैंट डिस्प्ले

Realme 1 में फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है, जिसका रिजॉल्यूशन 2160×1080 पिक्सल और एस्पेक्ट रेशयो 18:9 है। साइड के साथ ही उपर और नीचे दिए गए बेजल काफी कम हैं, जिससे यह आपको एज-टू-एज स्क्रीन का अनुभव देगा। इसकी डिस्प्ले काफी ब्राइट है और इसमे रंग भी काफी विविड दिखते हैं। 8,990 रुपए की कीमत में इन सब बातों ने मुझे काफी प्रभावित किया है।

अॉपरेटिंग सिस्टम और पर्फोरमेंस

जहां ज्यादातर निर्माता अभी भी एंड्रॉइड 7.1 नौगट के साथ स्मार्टफोन पेश कर रहे हैं, वहां एंड्रॉइड 8.1 ओरीओ पर ऑप्पो के Realme 1 को देखकर मुझे अच्छा लगा। इसमे आपको बिना किसी ऐप ड्रॉअर के एक सिंगल लेयर यूआई मिलता है, जिसका मतलब है कि आपके सभी इंस्टॉल किए गए सारे ऐप्स होम स्क्रीन पर दिखेंगे। ब्लोटवेयर के मामले में आपको इसमें ओप्पो थीम स्टोर, ऐप स्टोर और गूगल एेप्स के अलावा, फेसबुक, WPS अॉफिस और अमेज़ॅन शॉपिंग ऐप पहले ले मिलेंगी।

Photo Credits – Rehan Hooda

ColorOS में जेस्चर कंट्रोल सपोर्ट भी शामिल है जहां आप स्मार्टफोन के नीचे से एंड्रॉइड नेविगेशन बार छुपा सकते हैं और उसे जेस्चर से बदल सकते हैं। ओप्पो ने इसमे ऐप स्प्लिट-स्क्रीन फीचर भी जोड़ा है। यदि आप एक वीडियो देख रहे हैं और Whatsapp पर एक टेक्स्ट मेसेज या रिसीव करते हैं, तो आप स्क्रीन को दो हिस्सों में बांट कर आधी स्क्रीन में WhatsApp खोल सकते हैं और आधी स्क्रीन में वीडियो खोल सकते है इससे आप दोनों काम एक साथ कर सकते हैं। स्मार्टफोन संचालित करने वाले हेलीओ पी 60 ऑक्टो-कोर एसओसी 12 एनएम प्रक्रिया पर बनाया गया है और इसकी अधिकतम घड़ी 2GHz है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित चिपसेट गेमिंग जैसे भारी कर्तव्य कार्यों को करते समय बिजली और दक्षता आवंटित करने के लिए कार्यों का पता लगा सकता है।

ओप्पो ने इसमें हीलीयो P60 Octa-Core SoC दिया है जो 2GHz की क्लॉक स्पीड पर काम करता है। इसमे दिया आर्टीफीसियल इंटेलिजैंस (AI) पर आधारित चिपसेट काम को जांच के उस काम के हिसाब से ही पॉवर रीलीज करता है।

Photo Credits – Rehan Hooda

Oppo ने हमे रीव्यू के लिए 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वाला वेरीएंट दिया था और इसकी पर्फोर्मेंस में कोई कमी देखने को नहीं मिली। हालांकि, मुझे यह नहीं पता कि इसके 3GB और 4GB रैम वेरिएंट का परर्फोमेंस कैसा होगा। गेमिंग पर्फोर्मेंस के मामले मे यह बहुत ही अच्छा है चाहे हल्के ग्राफिक्स वाले गेम्स(Subway Surfers or Temple Run) हो या हाई ग्राफिक्स डिमांडिंंग गेम्स(Ashphalt Extreme) हो।

Photo Credits – Rehan Hooda

AI कैमरा

भले ही आप पालतू जानवर, खाने की, आसमान या नेचर की तस्वीरें क्लिक कर रहे हों Realme 1 का AI कैमरा फोटो खींचते वक्त सीन का खुद पता लगा लेता है और आपको एक्सपोजर, कॉन्ट्रास्ट, ब्राइटनेस, और कलर की बेस्ट सैटिंग देता है। 10,000 रुपए से कम की कीमत वाले फोन के लिहाज से फोटो की क्वालिटी काफी अच्छी है। कम रोशनी में कैमरा थोड़ा संघर्ष करता है, लेकिन फोटो क्वालिटी औसत से ऊपर है और शिकायत करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है।

Photo Credits – Rehan Hooda

कुछ इमेज सेंपल्स

बैटरी लाइफ

बैटरी बैकअप हमेशा ग्राहकों के लिए एक प्रमुख चिंता होती है। Real me 1 मेंं 3,410mAh बैटरी दी गई है। AI की वजह से यह यूजर के यूसेज से सीख लेता है और उसी हिसाब से बैकग्राउंड मे चलने वाली एेप्स को बंद कर देता है। फास्ट चार्जिंग नहीं होने की वजह से इसको चार्ज करने में दो घंटे लगते है। इसका बैटरी बैकअप अच्छा है फुल चार्ज में इसने चार घंटे का स्क्रीन अॉन टाईम मिला।

Photo Credits – Rehan Hooda

आज के दौर में स्मार्टफोन पर फिंगरप्रिंट सेंसर मिलना काफी आम बात हो गई है, यहां तक ​​कि 5,000 तक आने वाले बजट फोन पर भी आपको फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है। लेकिन ओप्पो ने Realme 1 से इसको हटा दिया है, और इसके बजाय फेस डिटेक्शन तकनीक का इस्तेमाल किया है।

वर्डिक्ट : क्या आपको यह खरीदना चाहिये ?

इसमें कोई संदेह नहीं है कि Realme 1 एक प्रभावशाली स्मार्टफोन है। पॉवरफुल पर्फोमेंस से ग्लास बैक डिजाइन तक निर्णय इसके पक्ष में ही जाता है। इसके प्राइस पॉइंट के हिसाब से फ्रंट कैमरा भी काफी अच्छा हैं। फेस अनलॉक भी काफी तेज और सटीक है और बिना किसी परेशानी के काम करता है।

8,990 रुपए के हिसाब से रीयलमी बहुत अच्छी डील है। लेकिन अगर आप अपना बजट बढ़ा सकते है तो मैं आपको 6जीबी रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट लेने की सलाह दुंगा, जिसकी कीमत 13,990 रुपए है। इसके अलावा 10,909 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ ऑनर 9 लाइट भी एक और अच्छा विकल्प है।

Translated by: Nitesh Paponi

You Might be Interested

Honor 9 Lite

10999

Android 8.0 Oreo with EMUI 8.0
HiSilicon Kirin 659 Octa Core 2.36GHz Processor
13MP + 2MP dual camera with Bokeh Effect
Xiaomi Redmi 5

7999

Android 7.1 Nougat with MIUI 9
Qualcomm Snapdragon 450 Octa-Core 1.8GHz Processor
12 MP with f 2.2 Aperture
Asus Zenfone Max Pro (M1)

10999

Android Oreo
Snapdragon 636 octa-core SoC
Dual Cameras - 13MP + 5MP
Realme 1

8990

Android Oreo
MediaTek Helio P60 octa-core
13MP
  • Published Date: May 26, 2018 10:21 AM IST