comscore
News

पोस्टपेड यूजर्स: ये दिल मांगे मोर

पोस्टपेड प्लान के मुकाबले अट्रैक्टिव हैं प्रीपेड प्लान


टेलीकॉम सेक्टर में रिलायंस जियो की एंट्री से जो उथल-पुथल मची थी, वह कम होने का नाम नहीं ले रही है। हालांकि इस उथल पुथल में सबसे ज्यादा फायदा ग्राहकों को ही पहुंचा है। भले ही जियो की एंट्री से टेलीकॉम सेक्टर में कई छोटी कंपनियों का अस्तित्व समाप्त हो गया हो, लेकिन इस कंपनी की एंट्री से देश में लोगों के बीच अब डाटा कंजम्पशन बढ़ी तेजी से हो रहा है। जियो की एंट्री से अब लोगों को सस्ता डाटा और अनलिमिटेड वॉयस कॉल का ऑप्शन बेहद सस्ते दामों में मिल रहा है।

टेलीकॉम मार्केट में प्रीपेड और पोस्टपेड यूजर्स हैं। जियो की एंट्री से पहले टेलीकॉम कंपनियां प्रीपेड प्लान के मुकाबले पोस्टपेड प्लान पर ज्यादा ऑफर की पेशकश करती थी, लेकिन जियो की एंट्री से अब यह स्ट्रैटजी बिल्कुल बदल गई है। टेलीकॉम सेक्टर में जियो की एंट्री से डाटा और अनलिमिटेड वॉयस कॉल की बारिश तो हुई लेकिन इसमें सबसे ज्यादा फायदा प्रीपेड यूजर्स को ही मिला। सभी बड़ी टेलीकॉम कंपनियों के पोस्टपेड यूजर्स इस दौरान मूक दर्शक बैठे यह सोच रहे थे कि क्या वह प्रीपेड प्लान पर शिफ्ट हों या नहीं? हालांकि इस दौरान कई पोस्टपेड यूजर्स ने बहती गंगा में हाथ धोना ही सही समझा और वह प्रीपेड प्लान में शिफ्ट हो गए। देखा जाए तो ऐसे यूजर्स को इस चीज का फायदा भी मिला।

जिन लोगों ने अभी तक पोस्टपेड प्लान से प्रीपेड प्लान में शिफ्ट नहीं किया वो या तो कंपनी के रॉयल यूजर्स थे या फिर वह आलस के कारण ऐसा नहीं कर पाए।

हालांकि, अब टेलीकॉम कंपनियां का फोकस अपने पोस्टपेड यूजर्स की तरफ बढ़ता दिखाई दे रहा है। कुछ महीने पहले एयरटेल ने अपने पोस्टपेड यूजर्स को अमेजन प्राइम मेंबरशिप का ऑफर दिया था। वहीं, अब वोडाफोन भी इस राह पर आगे बढ़ गया है। वोडाफोन भी भारत में अपने रेड पोस्टपेड प्लान यूजर्स को एक साल के लिए अमेजन प्राइम मेंबरशिप दे रही है। इसके अलावा कंपनियां फ्री ट्यून सर्विस भी ऑफर कर रही हैं। देखा जाए तो अमेजन प्राइम मेंबरशिप की सालाना फीस 999 रुपये है। ऐसे में आपको यह बिल्कुल फ्री मिल रही है, जो एक अच्छा फैसला है। हालांकि इसमें भी एक लोचा है। लोचा यह है कि जो यूजर्स पहले से ही अमेजन प्राइम मेंबर हैं उन्हें यह ऑफर नहीं मिलेगा। वैसे वीडियो कंटेंट स्ट्रीमिंग ऐप में अमेजन की मेंबरशिप दूसरी कंपनियों के मुकाबले सबसे सस्ती है।

लेकिन इसके बावजूद अगर मैं प्रीपेड प्लान को पोस्टपेड प्लान के मुकाबले रखकर देखता हूं तो अभी भी प्रीपेड प्लान वाले लोग ही फायदे में हैं। पोस्टपेड प्लान के मुकाबले वहीं प्रीपेड प्लान आपको सस्ते दामों में मिल जाएगा। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि सभी टेलीकॉम कंपनियों को अपने पोस्टपेड यूजर्स को और अधिक बेनिफिट देने होंगे। बेनिफिट के लिए टेलीकॉम कंपनियां अपने पोस्टपेड यूजर्स को फ्री मूवी टिकट, नेटफ्लिक्स मेंबरशिप, फ्री कूपन जैसी चीजों की पेशकश कर सकती हैं।

  • Published Date: June 26, 2018 1:43 PM IST