comscore
News

Redmi Y1: शाओमी का किफायती सेल्फी स्मार्टफोन

लगभग चार साल पहले भारत में आने के बाद चीनी हैंडसेट निर्माता शाओमी भारतीय स्मार्टफोन बाजार में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।

  • Published: November 15, 2017 9:00 PM IST
xiaomi redmi y1 main

लगभग चार साल पहले भारत में आने के बाद चीनी हैंडसेट निर्माता शाओमी भारतीय स्मार्टफोन बाजार में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। कंपनी ने अब सेल्फी-केंद्रित ‘Redmi Y’ श्रृंखला के साथ अपने किफायती फोन की श्रेणी का विस्तार किया है। नया Redmi Y1 डिवाइस दो वेरिएंट में उपलब्ध है- 3जीबी रैम और 32जीबी की इंटरनल मेमोरी जिसकी कीमत 8,999 रुपए है और 4जीबी रैम और 64जीबी की इंटरनल मेमोरी की कीमत 10,999 रुपए है।

शाओमी 3जीबी रैम और 32जीबी रोम वाले डिवाइस Redmi Y1 का मुकाबला माइक्रोमैक्स के ‘कैनवास इन्फिनिटी’ (जो कि 10,999 रुपए में उपलब्ध है) और खुद के ही फोन Redmi Note 4 (9,999) से है। पहली नजर में, यह फोन Redmi 4 के समान दिखता है, लेकिन यह उससे बड़ा है, जिसमें 5.5-इंच की एचडी डिसप्ले स्क्रीन कॉर्निग गोरिल्ला ग्लास के साथ है।

Redmi Y1 में 16 मेगापिक्सल का अगला कैमरा है, जिसमें सेल्फी लाइट दिया है, जो बेहतरीन तस्वीरें लेने में सक्षम है। इसके अतिरिक्त, ‘स्मार्ट’ और ‘प्रो’ मोड हैं जो पोट्र्रेट शॉट्स को और बेहतर बना देता है। अगले कैमरे में एफ/2.0 का अपरचर है, जो 1080 रेजोल्यूशन का वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। इस डिवाइस का पिछला कैमरा 13 मेगापिक्सल का है, जो ऑटो फोकस (पीडीएएफ) और सिंगल-टोन एलईडी फ्लैश से युक्त है।

इसमें शाओमी के अन्य डिवाइसों की तरह ही कैमरा एप के साथ ‘पैनोरमा’, ‘ब्यूटीफाई’ और ‘मैनुअल’ मोड दिया गया है। यह कैमरा दिन की रोशनी में बेहतरीन तस्वीरें खींचने में सक्षम है। इसमें स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर है, जिसका प्रदर्शन बढ़िया है, यहां तक कि ‘प्राइम पीक्स’ जैसे भारी गेम को खेलते वक्त भी फोन धीमा नहीं पड़ता है और न ही इसकी बैटरी गर्म होती है।

जब हमने इस फोन में क्रोम ब्राउजर पर एक से अधिक टैब खोले, संगीत स्ट्रीम किया और सोशल मीडिया एप्स का इस्तेमाल किया, तो कोई धीमापन देखने को नहीं मिला। इसे भी देखें: ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना PF बैलेंस

इस स्मार्टफोन एंड्राइड 7.1.2 नौगट ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) है, जिसके ऊपर कंपनी ने अपना कस्मट MIUI 8 दिया है। शाओमी ने नवीनतम मीयूआई 9 अपडेट 3 नवंबर को जारी किया है, जो इस फोन को भी जल्द ही मिलेगा। इसे भी देखें: JioPhone रिव्यु: आपके लिए एक ‘स्मार्ट’ फीचर फोन

इस फोन की खामियों में पिछले कैमरे से कम रोशनी की स्थिति में फोटोग्राफी काफी चुनौतीपूर्ण थी। ऐसी तस्वीरों में जूम करने पर ग्रेन्स दिखती है। Redmi Y1 किफायती श्रेणी में एक बढ़िया फोन है, जो बढ़िया सेल्फी कैमरे के साथ इस श्रेणी के अन्य स्मार्टफोनों से बेहतर है। इसे भी देखें: क्या आप जानते हैं 8GB रैम वाले इन स्मार्टफोंस के बारे में?

You Might be Interested

Xiaomi Redmi Y1

8999

Buy Now
Android 7.0 Nougat with MIUI 9
Qualcomm Snapdragon 435 Octa-Core Processor
13 MP with PDAF
  • Published Date: November 15, 2017 9:00 PM IST