comscore
News

बिटकॉइन से प्रभावित गैरकानूनी निवेश योजनाओं पर नियामकीय घेरा

शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि सेबी इस तरह की ट्रेडिंग के लिए फिलहाल नियामक की भूमिका निभाने को तैयार नहीं है।

  • Published: December 18, 2017 8:00 PM IST
bitcoin

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड :सेबी: ने गैरकानूनी ‘शुरुआती कॉइन पेशकश’ के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का फैसला किया है। इस तरह की पेशकशों में बिटकॉइन और अन्य आभासी मुद्राओं से ऊंचे रिटर्न का वादा कर जनता से निवेश आकर्षित किया जाता है। किसी तरह की नियामकीय व्यवस्था के अभाव में इस तरह की योजनाएं बढ़ रही हैं।

शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि सेबी इस तरह की ट्रेडिंग के लिए फिलहाल नियामक की भूमिका निभाने को तैयार नहीं है। इस तरह की ट्रेडिंग की पेशकश कुछ एक्सचेंजों में की जा रही है, जबकि इसके बारे में कोई नियम नहीं हैं। अधिकारियों ने कहा कि बिटकॉइन या इसी तरह की क्रिप्टो करेंसी को रिजर्व बैंक या किसी अन्य एजेंसी से अनुमति नहीं है।

इसके साथ ही सेबी यह नहीं चाहता है कि भोलेभाले निवेशकों को इस तरह के एक्सचेंज गैरकानूनी तरीके से वादे कर चूना लगा सकें। अधिकारियों ने कहा कि इनमें कई धोखाधड़ी वाली गतिविधियों में संलिप्त हैं और वास्तव में किसी तरह की आभासी मुद्रा उपलब्ध कराए बिना काम कर रहे हैं। इस तरह की करेंसी को निकालने के लिए काफी जटिल एल्गोरिदम की जरूरत होती है।

अधिकारियों ने कहा कि देश में ज्यादातर कॉइन पेशकश और कुछ नहीं बल्कि धोखाधड़ी वाली पोंजी या पिरामिड योजनाएं हैं। वहीं कुछ अन्य योजनाएं सिर्फ धोखाधड़ी हैं जिसमें खेल में यह करेंसी शामिल ही नहीं है।

  • Published Date: December 18, 2017 8:00 PM IST