comscore
News

रिलायंस जियो ने JioPhone की बिक्री बढ़ाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया: रिपोर्ट

रिलायंस जियो पहले चेन्नई के बाद तिरुपति में एक असेम्बली प्लान स्थापित करने के रास्ते पर है।

  • Published: February 28, 2018 5:00 PM IST
reliance-jiophone-bgr-hands-on-1

रिलायंस JioPhone कथित तौर पर देश के ग्रामीण इलाकों पर थोड़ा अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है। कंपनी ने पहले ही चेन्नई में एक असेम्बली सुविधा की स्थापना की है, और तिरुपति में एक और कार्य के अधीन है। JioPhone की यात्रा की शुरुआत में, कंपनी ने चीन से 6 मिलियन फोन शिप किए, लेकिन अब पूरी तरह से चेन्नई में असेम्बली को स्थानांतरित कर दिया है, यह जानकारी एक LiveMint की रिपोर्ट के माध्यम से सामने आया है।

पब्लिकेशन रिपोर्ट में एक व्यक्ति इस विकास को बताता है, ‘हम पहले से ही चेन्नई में कोडांतरण शुरू कर चुके हैं, क्षमता मौजूदा आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त है तिरुपति प्लांट, एक बार जमीन आवंटित की गई है, 12 महीनों में शुरू होनी चाहिए। इस (तिरुपति) प्लांट से जियो फोर्ब्स का पहला बैच 12-18 महीनों के भीतर होना चाहिए।’

पीटीआई ने बताया, पिछले हफ्ते, रिलायंस जियो की मूल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने आंध्र प्रदेश सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत कंपनी तिरुपति के निकट 150 एकड़ साइट पर एक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण संयंत्र में 15,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी जिससे मोबाइल फोन और टॉप बॉक्स का निर्माण किया जा सके।

उत्तर प्रदेश के निवेशक सम्मेलन 2018 में, रिलायंस जियो के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि कंपनी अगले दो महीनों में राज्य में दो करोड़ JioPhones उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा, अंबानी ने राज्य में कुछ बड़े निवेश की भी घोषणा की। उन्होंने प्रतिबद्ध किया कि रिलायंस जियो अगले तीन वर्षों में उत्तर प्रदेश में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। कंपनी ने पहले ही राज्य में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

साथ-साथ, कंपनी कथित रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में बिक्री नेटवर्क बनाने में अपने बहुत से संसाधनों का निवेश कर रही है, साथ ही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म अमेजन पर Jio Phone उपलब्ध करवाने के अलावा। LiveMint की रिपोर्ट बताती है कि ‘कंपनी शहरी इलाकों और Jio पॉइंट्स में Jio केंद्र चलाती है, जो अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे कार्यालय हैं, बिक्री सेवाओं और ग्राहक सहायता की पेशकश करते हैं।

  • Published Date: February 28, 2018 5:00 PM IST