comscore
News

स्मार्टफोन पर बढ़ती निर्भरता के बीच कॉल हो रही है कम

दुनियाभर में स्मार्टफोन पर बढ़ती निर्भरता के बीच ब्रिटेन में मोबाइल डिवाइसिस से फोन कॉल के दर में गिरावट दर्ज की गई है।

Untitled design (12)

दुनियाभर में स्मार्टफोन पर बढ़ती निर्भरता के बीच ब्रिटेन में मोबाइल डिवाइसिस से फोन कॉल के दर में गिरावट दर्ज की गई है। यह पहली बार है जब ब्रिटेन में स्मार्टफोन से फोन कॉल की दर में गिरावट दर्ज की गई है। यानी ब्रिटेन में स्मार्टफोन का इस्तेमाल फोन कॉल के लिए कम और दूसरी चीज़ों के लिए ज्यादा हो रहा है।

द इंडिपेंडेंट’ की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि व्हॉट्सएप, स्नैपचैट और फेसबुक मैसेंजर के बढ़ते दखल की वजह से मोबाइल से दोस्तों व परिवार वालों को किए जाने वाले कॉल की दर में गिरावट आई है। यानी मोबाइल से की जाने वाली कॉल की दर में पहले से ज्यादा कटौती हुई है। यह गिरावट ब्रिटेन में दर्ज की गई है।

इस  रिपोर्ट में बताया गया है कि एक तिहाई लोगों का मानना है कि स्मार्टफोन का इस्तेमाल सबसे ज्यादा वॉयल कॉलिंग के लिए हो रहा है। वॉयस कॉलिंग सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। 92 फीसदी लोगों का कहना है कि स्मार्टफोन का इस्तेमाल सबसे ज्यादा वेब ब्राउजिंग के लिए जरूरी है। इस रिपोर्ट का कहना है कि ब्रिटेन में आउटगोइंड कॉल का टोटल वॉल्यूम में पिछले साल के मुकाबले 2.5 बिलियन मिनट की गिरावट दर्ज की गई है।

ब्रिटेन में एडल्ट हर रोज अपने स्मार्टफोन पर 2 घंटे 48 मिनट ऑनलाइन स्पेंड करते हैं। जबकि 18 से 24 साल के जवान लोग हर रोज 3 घंटे 14 मिनट ऑनलाइन रहने के लिए अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं। 78 फीसदी एडल्ट्स का कहना है कि वो अपने स्मार्टफोन के बिना नहीं रह सकते हैं।

 

  • Published Date: August 6, 2018 12:13 PM IST
  • Updated Date: August 6, 2018 12:15 PM IST