comscore
News

Samsung Exynos 9810 चिपसेट आधिकारिक तौर पर पेश, AI सपोर्ट से है लैस

सैमसंग गैलेक्सी S9 और सैमसंग गैलेक्सी S9+ स्मार्टफोन को चीन और US के अलावा अन्य देशों में Exynos 9810 चिपसेट के साथ लॉन्च किया जा सकता है, और इन दो देशों में इसे स्नेपड्रैगन 845 चिपसेट के साथ पेश करने की चर्चा चल रही है।

  • Published: January 4, 2018 12:00 PM IST
Exynos-9810-launched

सैमसंग ने आखिरकार अपने अगली पीढ़ी के चिपसेट Exynos 9810 को आधिकारिक तौर पर पेश कर ही दिया है। यह दूसरी पीढ़ी का 10nm चिपसेट है, जिसे कंपनी ने स्मार्टफोंस और कुछ स्मार्ट डिवाइस के लिए निर्मित किया है। इसके अलावा आपको बता दें कि इसमें आपको एक थर्ड-जेनेरेशन का कस्टम प्रोसेसर मिल रहा है, इसमें आपको शानदार LTE Modem मिल रहा है, जो आपको बेहतर कनेक्टिविटी देना तय करता है। इसके अलावा इसमें उच्च स्तर की इमेज प्रोसेसिंग और डीप लर्निंग क्षमताएं मौजूद हैं।

Exynos 9810 एक ओक्टा-कोर प्रोसेसर है, जो फोर थर्ड जेनेरेशन कस्टम कोर्स और फोर कोर्स मौजूद हैं, जो आपको बेहतरीन परफॉरमेंस देने के लिए जिम्मेदार हैं। इस ओक्टा-कोर प्रोसेसर की अगर क्लॉक स्पीड की चर्चा करें तो यह 2.9GHz है। अगर इसकी तुलना इसी कि पीढ़ी के पिछले चिपसेट से करें तो यह उससे लगभग 40 फीसदी ज्यादा बेहतर मल्टी-कोर परफॉरमेंस देने में सक्षम है।

इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि इस चिपसेट में मौजूद LTE Modem के माध्यम से यूजर्स स्ट्रीम या 4K रेजोल्यूशन तक कॉन्टेंट को ब्रोडकास्ट कर सकते हैं, इसके अलावा इसके माध्यम से 360-डिग्री विडियो आदि भी देख सकते हैं। Cat. 18 LTE मॉडेम में माध्यम से डाउनलोड की अधिकतम गति 1.2Gbps आती है।

Exynos 9810 पर एक समर्पित छवि प्रसंस्करण और अपग्रेड बहु-प्रारूप कोडेक (एमएफसी) के साथ यूजर्स को एक बढ़िया मल्टीमीडिया एक्सपीरियंस मिलने वाला है। Exynos 9810 के साथ यूजर्स संचालित स्मार्टफोन 4K रिजोल्यूशन तक के बेहद स्थिर वीडियो, मंद प्रकाश की स्थिति में उज्ज्वल तस्वीरों और वास्तविक समय के बाहर फोकस फोटोग्राफी शूट करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा आपको बता दें कि यह 120fps पर 4K विडियो रिकॉर्ड कर सकता है।

सैमसंग ने Exynos 9810 चिपसेट का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू कर दिया है। अगर हम सैमसंग की प्रेस विज्ञप्ति पर गौर करें तो आपको बता देते हैं कि उसमे ऐसा कहा गया है कि इस प्रोसेसर को CES 2018 में शोकेस करने के लिए चुना गया है, और इसे उस शो में कोई अवार्ड भी दिया जा सकता है। इसका मतलब है कि इस प्रोसेसर को CES 2018 में 9 जनवरी से 12 जनवरी के बीच कभी भी पेश किया जा सकता है। ऐसा सामने आ रहा है कि यह शो लॉस वेगास US में होने जा रहा है।

ऐसा माना जा रहा है कि सैमसंग अपने आगामी स्मार्टफोंस यानी सैमसंग गैलेक्सी S9 और सैमसंग गैलेक्सी S9+ में स्नेपड्रैगन 845 चिपसेट को शामिल किया जा सकता है, हालाँकि ऐसा चीन और US में ही किया जा सकता है, इसके अलावा दुनिया के अन्य देशों में इसे Exynos 9810 चिपसेट के साथ पेश किया जा सकता है।

  • Published Date: January 4, 2018 12:00 PM IST