comscore
News

अलर्ट! इस फोन की हो रही है हैकिंग-जासूसी, कहीं आपके पास तो नहीं है ये हेंडसेट

सैमसंग के प्रवक्ता ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि कितने Galaxy S7s स्मार्टफोन इस सिक्योरिटी फ्लॉ से प्रभावित हुए हैं।

samsung-galaxy-s7-review-3

Demo Pic


दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग के फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी एस 7 में माइक्रोचिप सिक्योरिटी फ्लॉ (नुक्स) पाया गया है। इस बात का खुलासा इस साल के शुरुआत में हुआ था। न्यूज एजेंसी रॉयटर को शोधकर्ताओं ने बताया है कि इस सिक्योरिटी नुक्स की वजह से यूजर्स के करोड़ो डिवाइस पर हैकिंग और जासूसी का खतरा मंडरा गया है। यानी अगर आपके पास भी यह हैंडसेट है तो आपके फोन से भी महत्वपूर्ण चीज़ें हैक हो सकती हैं।

क्या है मामला
शोधकर्ताओं का कहना है कि इस स्मार्टफोन पर Meltdown (मल्टडाउन) सिक्योरिटी फ्लॉ का खतरा मंडरा रहा है। इसकी वजह से यूजर्स की हैंकिंग और जासूसी की संभावना बनी हुई हैं। पहले इस स्मार्टफोन और सैमसंग के दूसरे डिवाइसिस को इस सिक्योरिटी फ्लॉ से सुरक्षित माना जाता था, लेकिन दुनियाभर के पर्सनल कम्प्युटर और स्मार्टफोन को प्रभावित करने वाले इस सिक्योरिटी फ्लॉ का खतरा अब  Galaxy 7 पर मंडरा रहा है।

ऑस्ट्रिया के ग्राज़ टेक्नीकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने रॉयटर को बताया है कि वो सैमसंग गैलेक्सी एस 7 स्मार्टफोन को मल्टडाउन से बचाने  के तरीके पर काम कर रहे हैं। टीम ने अपनी फाइंडिंग को बुधवार को लॉस वेगास में हुए ब्लैक हॉल्ट सिक्योरिटी कॉन्फ्रेंस में बताया है। शोधकर्ता माइकल श्वार्ज का कहना है कि वो इस सिक्योरिटी फ्लॉ से भविष्य में और भी स्मार्टफोन इफेक्ट हो सकते हैं। इसके बारे में अभी हमें जानकारी नहीं है।

क्या कहना है कि सैमसंग का?
सैमसंग
का कहना है कि उसने गैलेक्सी एस 7 स्मार्टफोन को Meltdown सिक्योरिटी फ्लॉ से बचने के लिए पैच क्रिएट कर लिया है। हालांकि, सैमसंग के प्रवक्ता ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि कितने Galaxy S7s स्मार्टफोन इस सिक्योरिटी फ्लॉ से प्रभावित हुए हैं। इस वक्त 3 करोड़ Galaxy S7s स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। यानी इतने फोन यूज में हैं, ऐसे में अगर आपके पास भी यह स्मार्टफोन है तो आपको भी सावधान रहने की जरूरत है।

You Might be Interested

Samsung Galaxy S7

43400

Buy Now
Android 6.0 Marshmallow with TouchWiz UI
Exynos 8890 64-bit octa-core processors
12 MP with f/1.7 lens aperture,Dual Pixel
  • Published Date: August 8, 2018 4:30 PM IST
  • Updated Date: August 8, 2018 4:30 PM IST