comscore
News

Samsung Galaxy S9 बनाम Samsung Galaxy S8 स्मार्टफोंस के बीच स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो की तुलना

आइये एक नजर डालते हैं आखिर इस मामले में कितने अलग हैं, सैमसंग के यह दोनों ही स्मार्टफोंस। सैमसंग गैलेक्सी S9 स्मार्टफोन को MWC 2018 में लॉन्च किया जाने वाला है।

  • Published: February 12, 2018 2:40 PM IST
samsung galaxy note 8 vs s8

अभी पिछले साल ही सैमसंग ने अपने सैमसंग गैलेक्सी S8 डुओ सीरीज के साथ अपने Note 8 डिवाइस को भी लॉन्च कर दिया था। जहां सैमसंग गैलेक्सी S8 स्मार्टफोन की स्क्रीन को लेकर इसकी काफी तारीफ़ की गई थी, जबकि इसके बैक को लेकर काफी बुरी प्रतिक्रियाओं का सामना कंपनी को करना पड़ा था। शायद इसी कमी को सही करने के लिए सैमसंग ने अपने पहले ड्यूल कैमरा स्मार्टफोन के तौर पर अपने सैमसंग गैलेक्सी Note 8 डिवाइस को लॉन्च किया था, ऐसा माना जाता है कि स्मार्टफोन को महज ड्यूल कैमरा और एक स्टाइलस के साथ S8 के सभी फीचर्स के साथ लॉन्च कर दिया गया था। हालाँकि इसके बाद भी हम देखते हैं कि इन दोनों ही स्मार्टफोंस के बीच छोटे छोटे कई अंतर हैं।

अब जहां सैमसंग गैलेक्सी S8 के कैमरा सेटअप और फिंगरप्रिंट सेंसर को लेकर काफी प्रक्रियाएं झेलनी पड़ी थी, अब ऐसा लगता है कि सैमसंग अपने सैमसंग गैलेक्सी S9 स्मार्टफोन इस ओर ज्यादा ध्यान देने वाला है। अब यहाँ सवाल उठता है कि क्या आखिर इस स्मार्टफोन के सैमसंग गैलेक्सी S8 स्मार्टफोन को देखते हुए फ्रंट में भी कुछ बदलाव किये जायेंगे?

हमने CAD Schematics को देखा है, और इसे देखकर कहा जा सकता है कि स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो में बदलाव जरुर देखने को मिल सकते हैं। हालाँकि इसे ज्यादा बड़ा बदलाव नहीं कहा जा सकता है लेकिन इसके बाद भी इसे एक छोटे बदलाव के तौर पर तो देखा ही जा सकता है, जो दोनों ही स्क्रीन्स को एक दूसरे से अलग करते हैं। हम इस नतीजे पर महज कुछ लीक्स के माध्यम से ही पहुंचे हैं।

GSM एरीना की एक रिपोर्ट की मानें तो इसने सैमसंग गैलेक्सी S9 Duo की एक तस्वीर को जो लीक हुई है, को सैमसंग की इसी पीढ़ी के पिछले स्मार्टफोंस के साइड बाई साइड रखकर कुछ विश्लेषण किया है। आइये एक नजर हम भी इस ओर डाल लेते हैं।

अगर हम सैमसंग गैलेक्सी S9 और सैमसंग गैलेक्सी S9+ स्मार्टफोंस की इसी रिपोर्ट के अनुसार StB रेश्यो पर नकार डालें तो यह कुछ ज्यादा ख़ास नहीं हैं। ध्यान रखें कि आधिकारिक रेंडर ऐतिहासिक रूप से गलत हो गए हैं जब स्क्रीन के वास्तविक आयामों को चित्रित करने की बात आती है, यह संख्या वास्तविक जीवन से अधिक हो सकती है। यह दोनों पीढ़ियों के लिए लागू होगा, इसलिए अंतर के बारे में टिप्पणियां सही होनी चाहिए। हालाँकि हम यहाँ एक ही स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो को लेकर चल रहे हैं।

हमने दो स्क्रीन को ओवरलेइंग करने का प्रयास किया। गोलाकार कोने एक जैसे दिखते हैं, हालांकि हमने S9 स्क्रीन्स (दोनों) को ध्यान में रखते हुए यह देखा है कि यह थोड़े लम्बे होते हैं। यह CAD Schematics में भी देखा गया है, हालाँकि या यूँ कहें की दोनों के बीच का अंतर अकादमिक है। लीक हुए माप देख देखें तो S9 फोंस कुछ हद तक छोटे हैं, और मिलीमीटर के एक फ्रैक्शन वाइडर और थिकर हैं।

हालाँकि यहाँ एक संभावना को जरुर देखा जा सकता है – सैमसंग गैलेक्सी S9 डुओ के साइड्स की वक्रता को बदल सकता है। और इसी कारण यह अंतर इन दोनों ही स्मार्टफोंस के बीच उत्पन्न होने वाला है। अगर हम सैमसंग गैलेक्सी S8 से तुलना करके देखें तो सैमसंग पहले ही अपने सैमसंग गैलेक्सी Note 8 डिवाइस के साथ एक कर्व को ला चुका है। अब ऐसा ही कुछ हमें सैमसंग गैलेक्सी S9 सीरीज में भी देखने को मिल सकता है।

You Might be Interested

Samsung Galaxy S8 mini
Android 7.1.1 Nougat
Snapdragon 840 Quad-Core Processor
  • Published Date: February 12, 2018 2:40 PM IST