comscore
News

सैमसंग Galaxy S9+ vs Galaxy S8+: जानें स्पेसिफिकेशन और फीचर्स में क्या है अंतर

सैमसंग Galaxy S9+ देखने में बिल्कुल Galaxy S8+ की तरह दिखता है, लेकिन इसमें एक महत्वपूर्ण अपग्रेड है।

  • Published: February 26, 2018 1:00 PM IST
samsung galaxy s9 plus back dual cameras gallery

The Galaxy S9+ totally dethrones its smaller sibling in the camera department. It has the variable aperture primary lens with f-stop ranging from f/1.5 in low-light to f/2.4 in brighter conditions. There is also a secondary sensor that acts as telephoto lens along with support for optical zoom. The camera also brings support for recording super slow-motion video at 960fps in 720p and 240fps in 1080p. If camera is your thing then Galaxy S9+ is far superior to the regular Galaxy S9.


सैमसंग ने आखिरकार Galaxy S9 और Galaxy S9+ दो प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन को साल 2018 के दूसरे महीने में पेश कर दिया है। लान्च किए गए नए Galaxy S9 और S9+ के बारे में काफी समय से इंटरनेट पर खबरें व लीक जानकारियां सामने आ रहीं थीं। स्मार्टफोन सैमसंग के पहले के फ्लैगशिप स्मार्टफोन के लिए बोर्ड भर में सुधार लाता है।

Galaxy S9 और Galaxy S9+ को तब लॉन्च किया गया है जब सैमसंग का मोबाइल व्यवसाय स्ट्रगल कर रहा है। साल 2017 की चौथी तिमाही में, सैमसंग ने घोषणा की कि उसके मोबाइल कारोबार में मुनाफे में 3% की गिरावट देखी गई। यह मुख्य रूप से विश्व स्तर पर प्रीमियम स्मार्टफोन्स की कमी की मांग और इसकी बिक्री चीन और भारत जैसे प्रमुख बाजारों में गिरावट के कारण थी। कई विश्लेषकों का अनुमान है कि यदि उपभोक्ताओं को iPhone पसंद नहीं आया तो सैमसंग के Galaxy फ्लैगशिप उनके लिए दूसरा विकल्प साबित हो सकते हैं।

Galaxy S9 Duo के साथ सैमसंग ने बड़े बदलाव नहीं किए हैं। कंपनी ने इसमें अगले कुछ सालों में उपभोक्ताओं की पहले पसंद और नई सुविधाओं को को इसमें जोड़ने की कोशिश की है। Galaxy S9 और Galaxy S9+ में नए हार्डवेयर की मदद से सबसे तेज एंड्राइड स्मार्टफोन होने का दावा कर सकता है। यदि ठीक से देखा जाए तो Galaxy S9+ पिछले साल लॉन्च किए गए Galaxy S8+ से अपग्रेडेड है। चलिए आइए देखते हैं कि कितना अलग है Galaxy S9+ स्मार्टफोन।

डिजाइन और डिसप्ले

Galaxy S9 और Galaxy S9+ सैमसंग के फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स के अपडेट हैं और वे प्रमुख कॉस्मेटिक परिवर्तन लाने के लिए नहीं हैं। अगर Galaxy S9+ और Galaxy S8+ को एक साथ रखा जाचा है तो प्रत्येक मॉडल की पहचान करना असंभव है। हालांकि, सैमसंग ने पीछे की तरफ कुछ बदलाव किए हैं जो स्पष्ट रूप से S9+ को अपने पुराने वर्जन से अलग करता है।

इनमें से सबसे बड़ा बदलाव वर्टिकल स्टैक्ड ड्यूल रियर कैमरा सेटअप में देखा जा सकता है। जिसे मैं कह सकता हूं कि Galaxy Note 8 के ड्यूल कैमरा सेटअप की तरह दिखता है जो कि 90 डिग्री नीचे है। यह ठीक है कि कैमरा सेटअप पहले स्थान पर कैसे होना चाहिए। सैमसंग अपने दोषों से सीखने के लिए और उनके डिवाइस के अगले चलने के साथ उन्हें फिक्स करने के लिए जाना जाता है। दक्षिण कोरियाई कंपनी ने Galaxy S7 के साथ ऐसा किया है कि जब डिवाइस को फेस डाउन रखा जाता है तो टेबल से उठना आसान हो जाता है। यह कैमरा मॉड्यूल के ठीक नीचे फिंगरप्रिंट संवेदक रखकर Galaxy S9 और Galaxy S9+ के साथ ऐसा कर रहा है। यह अजीब लगता है कि सैमसंग ने फिंगरप्रिंट सेंसर के सही स्थान को समझने के लिए एक वर्ष लिया।

इन दो बदलावों के अलावा Galaxy S9+ पिछले साल के लॉन्च हुए Galaxy S8+ की तरह ही दिखाई देता है। इसमें 6.2-इंच सुपर एमोलेड डिसप्ले Quad HD+ रेजोल्यूश (2960 x 1440) पिक्सल और 18.5:9 एस्पेक्ट रेशियो के साथ आता है। स्मार्टफोन में फ्रंट पर आईरिस स्कैनर है, जिसके साथ सेल्फी कैमरा है। Galaxy S9+ में 3.5mm हैडफोन जैक मौजूद है। यह डिवाइस AKG tuned ईयरबड्स के साथ आता है जो कि सुपिरियर ऑडियो क्वालिटी देता है।

स्पेसिफिकेशन

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो Galaxy S9+ यूएस और चीन में लेटेस्ट क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 845 SoC के साथ आता है। इसके अलावा एशिया और यूरोप में सैमसंग Galaxy S9+ को अपने खुद के Exynos 9810 SoC के साथ पेश कर सकती है।

चिपसेट सेकंड-जनरेशन 10एनएम प्रोसेस पर बेस्ड है जैसा कि स्नैपड्रेगन 845 और लीक में सामने आया है कि यह क्वालकॉम फ्लैशिप प्रोसेसर से ज्यादा पावरफुल है। सैमसंग ने 30 प्रतिशत प्रदर्शन में सुधार का वादा किया है और फोकस सुरक्षा, उन्नत इमेज प्रोसेसिंग, ग्राफिक्स रेंडरिंग और आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस पर है। Galaxy S9+ का बेस्ड मॉडल में 6जीबी रैम और 128जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है।

Galaxy S9+ एंड्राइड 8.0 Oreo पर आधारित है। इसके अलावा Galaxy S9+ में वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंट के लिए IP68 सर्टिफिकेशन दिया गया है। बैटरी की बात करें तो Galaxy S9+ में 3,500mAh की बैटकी दी गई है।

कैमरा

Galaxy S9 और Galaxy S9+ में दमदार कैमरा दिया गया है। इसमें नया इमेज सिस्टम और ड्यूल अपर्चर है। प्राइमरी सेंसर है जो कि लो लाइट कंडीशन में f/1.5 और ब्राइट कंडीशन में f/2.4 अपर्चर सेट करता है।

इसके अलावा यह डिवाइस स्लो-मोशन वीडियो को सपोर्ट करता है। Galaxy S9 और Galaxy S9+ से यूजर्स 960fps वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। Galaxy S9+ सेकंडकी कैमरा 2x ऑप्टिकल जूम के साथ आता है। वहीं, सेल्फी के लिए फोन में 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

कीमत

सैमसंग Galaxy S9+ स्मार्टफोन की कीमत 839.99 डॉलर यानी लगभग Rs. 54,300 है। इस स्मार्टफोन को आप सैमसंग गैलेक्सी S9 की तरह ही कुछ चुनिन्दा बाजारों में 16 मार्च से ले सकते हैं।

You Might be Interested

Samsung Galaxy S9

57900

Android 8.0 Oreo
Samsung Exynos 9810 octa-core SoC
Super Speed Dual Pixel 12 MP OIS (F1.5/F2.4)
  • Published Date: February 26, 2018 1:00 PM IST