comscore
News

सैमसंग Galaxy S9+ टियरडाउन: ऐस काम करता है ड्यूल कैमरा अपर्चर

सैमसंग Galaxy S9 और Galaxy S9+ में अलग कैमरा डिजाइन ड्यूल-अपर्चर सेटअप के साथ आता है।

  • Published: March 12, 2018 12:09 PM IST
Galaxy S9 teardown iFixit1 feat

सैमसंग Galaxy S9 और Galaxy S9+ कोरियन कंपनी के नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन है जो कि पिछले साल के मॉडल के माइनर अपग्रेड के साथ आते हैं। स्मार्टफोन Galaxy S8 और Galaxy S8+ स्मार्टफोन के समीक्षकों द्वारा प्रशंसित डिजाइन रखता है और पुनर्स्थापीत फिंगरप्रिंट सेंसर के रूप में एक सूक्ष्म परिवर्तन प्रदान करता है। हालांकि, स्मार्टफोन कैमरे विभाग में प्रमुख अपग्रेड देखने को मिलते हैं। इसमें ड्यूल अपर्चर प्राइमरी इमेज रियर में मौजूद है।

Galaxy S9 और Galaxy S9+ पहले स्मार्टफोन है जो फिक्सड अपर्चर के साथ आते हैं। प्राइमरी 12-मेगापिक्सल सेंसर Galaxy S9 duo के बैक में मैकेनिकल अपर्चर f/1.5 से f/2.4 पर सपोर्ट करता है। इस फीचर की मदद से सैमसंग कोशिश कर रहा है कि वह एप्पल और गूगल को प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में कड़ी टक्कर देगा। जबकि कैमरे एक बड़े सुधार के साथ आया है।

वहीं, अब iFixit ने आगे बढ़कर Galaxy S9+ के कैमरा को वास्तविक जीवन में समझने की कोशिश की है कि आखिर यह कैसे काम करता है। सैमसंग ने कैमरा मॉड्यूल के डिजाइन को संशोधित करके ड्यूल अपर्चर कार्यक्षमता हासिल की है। जबकि सिंगल अपर्चर के साथ पारंपरिक स्मार्टफोन कैमरे में प्रकाश देने के लिए पांच ब्लेड हैं, सैमसंग सिर्फ दो अंगूठी की तरह ब्लेड का उपयोग किया गया है।

Source: iFixit

दो रिंग की तरह ब्लेड पर स्विच करने का निर्णय कैमरे की कार्यक्षमता को एफ/1.5 या एफ/2.4 अपर्चर के विकल्प के साथ सीमित करता है और सेटिंग के बीच वास्तव में भिन्न नहीं होता है। हालांकि, यह पुराना डिजाइन से अपेक्षाकृत छोटा कैमरा है।

सैमसंग Galaxy S9 और Galaxy S9+ में कंपनी ने एप्पल के Animoji से जैसा फीचर दिया है, जिसे एआर इमोजी नामक एक 3Dबिटमैजी सुविधा प्रदान करता है। टीयरडाउन से पता चलता है कि सैमसंग इस सुविधा को लागू करने के लिए एप्पल जैसे किसी भी उन्नत फेस/डेप्थ मैपिंग सुविधा का उपयोग नहीं कर रहा है। iFixit का कहना है कि फ्रंट कैमरे, आईरिस स्कैनर, आईआर एमिटर और प्रोक्सिमिटी सेंसर Galaxy S8 की तरह ही हैं।

टीयरडाउन यह स्पष्ट करता है कि एआर इमोजी पूरी तरह से सॉफ़्टवेयर-आधारित एल्गोरिथ्म द्वारा हासिल किया जाता है और iPhone X पर ट्रूडेप्थ कैमरे की तरह बेहतर हार्डवेयर नहीं है। यह संभवतः कारण है कि Galaxy S9 और Galaxy S9+ में Notch नहीं है।

टीयरडाउन में इस बात की जानकारी सामने आई है कि Galaxy S9 और Galaxy S9+ में कई मॉड्यूलर कॉम्पोनेंट हैं। साथ ही पावर बैकअप के लिए 3,000mAh और 3,500mAh बैटरी क्रमश: दी गई है।

You Might be Interested

Samsung Galaxy S9

57900

Android 8.0 Oreo
Samsung Exynos 9810 octa-core SoC
Super Speed Dual Pixel 12 MP OIS (F1.5/F2.4)
  • Published Date: March 12, 2018 12:09 PM IST