comscore
News

Samsung Galaxy X Foldable फोन को लेकर अभी तक सामने आये रुमर्स, तस्वीरें, अन्य डिटेल्स और बहुत कुछ

आने वाले समय में एक स्मार्टफोन की परिभाषा को ही बदलकर रख देगा यह फोन।

  • Published: January 16, 2018 2:20 PM IST
samsung-foldable-screen-image-1-2018

हम सैमसंग गैलेक्सी X Foldable स्मार्टफोन को लेकर पिछले काफी समय से खबरें सुन रहे हैं। हालाँकि अभी तक इसके प्रोटोटाइप के बारे में ही जानकारी सामने आई है। जहां एक तरफ सामने आ रहा था कि इसे लॉन्च कर दिया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है, समय आगे बढ़ता जा रहा है, और अभी तक इस फोन के बारे में महज लीक और खबरें ही सामने आती जा रही हैं। आपको बता दें कि सैमसंग के आगामी स्मार्टफोंस सैमसंग गैलेक्सी S9 और सैमसंग गैलेक्सी S9+ के बारे में भी सामने आ चुकी हैं। लेकिन अभी अभी इस बारे में कुछ कहना कि आखिर सैमसंग गैलेक्सी X फोन में किस तरह की डिस्प्ले होने वाली है, इस बारे में कुछ भी सामने नहीं आया है। हालाँकि CES 2018 में इसे लेकर जानकारी सामने तो आई है लेकिन उस तरह नहीं की इसके बारे में कुछ पता चल सके। हालाँकि इस जानकारी के आने से इसके बारे में जानना और भी उत्सुकता भरा हो गया है।

हालाँकि आपको बताब दें कि CES 2018 में भी सैमसंग गैलेक्सी X के बारे में कुछ भी घोषणा नहीं की है। हालाँकि जैसा कि सभी अन्य कम्पनियाँ करती हैं। सैमसंग ने भी अपने इस फोन के साथ जुड़े और अपने साझेदारों के बारे में कुछ जानकारी जरुर दी है। आपको बता दें कि The Investor की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल सैमसंग अपने इस स्मार्टफोन को ला सकता है। इसके अलावा आपको बता दें कि ऐसा सामने आया है कि इस डिवाइस में एक 7.3-इंच की डिस्प्ले हो सकती है, जिसे बीच से फोल्ड किया जा सकता है। इसके अलावा इसके कई वर्जन यहाँ दिखाए गए हैं। जो अलग अलग क्षमताओं से लैस हैं।

इसे दो अलग अलग ऑप्शन यानी इन-वार्ड फोल्डिंग मॉडल और एक दूसरे आउट-वार्ड फोल्डिंग में भी दिखाया गया है। हालाँकि ऐसा कहा ज रहा है कि इसके पहले यानी इन-वार्ड फोल्ड को ज्यादा लोगों द्वारा पसंद किया गया है। हालाँकि अगर दूसरे की चर्चा करें तो इसमें ज्यादा बेहतर नेक्स्ट जेनेरेशन तकनीकी का इस्तेमाल किया गया है। हालाँकि जो भी हो इसके आगे और बाद के स्पेक्स के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। ऐसा भी सामने आ रहा है कि इसे 2019 में पेश किया जा सकता है। हालाँकि इसमें अभी भी बदलाव संभव हैं।

जहां सैमसंग ने कर्व पेनल्स का इस्तेमाल करना अपने सैमसंग गैलेक्सी नोट एज स्मार्टफोन से शुरू किया था, और इसके बाद से यह सैमसंग के हाई-एंड स्मार्टफोन्स के लिए एक हॉलमार्क बन गया है। इसके अलावा कंपनी सालों से बैंडेबल OLED पेनल्स को लेकर परिक्षण कर रही है। इसके अलावा कंपनी इस बारे में हमें बता भी चुकी है। अब यहाँ सवाल उठता है कि क्या आखिर एक स्मार्टफोन को बैंड होने वाली डिस्प्ले के साथ पेश करना संभव होगा जिसे हजारों बार खोला और बंद किया जाएगा। यह हमारे जीवन का एक हिस्सा बनने वाला है।

LestGoDigital एक रिपोर्ट के अनुसार इसे रेंडर करने का काम कर रहा है, और फाइल हुए पेटेंट के अनुसार यह एक वर्टीकल-ओरिएंटेशन वाला फोन होने वाला है। हालाँकि फोन के साइड्स में एक हिन्ज मैकेनिज्म के साथ देखा गया है। फोन को उस समय रिजिड किया जा सकता है जब डिस्प्ले फ्लैट है। हालाँकि जैसा कि आप इस तस्वीर में देख रहे हैं, ऐसा कुछ आपको नजर आ सकता है।

इसके अलावा renders फोन बंद करते हुए दिखाते हैं, जो एक माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस बुक लैपटॉप के विपरीत हिंग हिस्से के चारों ओर एक अंतर छोड़ देता है। बड़े आंतरिक घटकों को निश्चित रूप से फोन के ऊपर और नीचे के हिस्सों के बीच काज के बीच विभाजित किया जा सकता है।

आपको 2017 के अंत में इसके बारे में काफी जानकारी सामने आई है, हालाँकि ऐसा वास्तव में होगा या नहीं इसके बारे में भी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन यहाँ भी एक सवाल उठता है कि क्या आखिर वाकई सैमसंग गैलेक्सी X एक बैंडेबल स्मार्टफोन होगा जिसमें एक सिंगल स्क्रीन होगी, या यह एक हिंज डिवाइस होगा जिसमें दो पेनल्स को अलग अलग जोड़ा जाएगा। जैसे कि ZTE Axon M के साथ हुआ है। हालाँकि ऐसा लग रहा है कि सैमसंग एक ही स्क्रीन का इस्तेमाल करने वाला है। यह भी एक रुमर के माध्यम से ही सामने आ रहा है, और ऐसा भी सामने आ रहा है कि सैमसंग एक टैबलेट की तरह दिखने वाले बैंडेबल डिस्प्ले तकनीक का इस्तेमाल करेगा। और जैसा कि सामने आ रहा है कि यह भविष्य में आने वाले स्मार्टफोंस की परिभाषा को ही बदल कर रख देने वाला है।

सैमसंग गैलेक्सी X स्मार्टफोन के बारे में हमें ज्यादा जानकारी, या इसके बारे में जानने को MWC 2018 में मिल सकता है। इस इवेंट का आयोजन फरवरी माह के अंत में किया जाना तय हुआ है। ऐसा भी सामने आ रहा है कि इसी इवेंट में सैमसंग अपने सैमसंग गैलेक्सी S9 और सैमसंग गैलेक्सी S9+ स्मार्टफोंस को लॉन्च कर सकता है, ऐसा भी हो सकता है कि इनके लॉन्च के साथ ही कंपनी अपने इस फोल्डेबल स्मार्टफोन के बारे में भी जानकारी हमारे साथ साझा कर दे।

You Might be Interested

Samsung Galaxy Xcover 4
Android 7.0 Nougat
1.4GHz Quad-Core Processor
13 MP
  • Published Date: January 16, 2018 2:20 PM IST