comscore
News

2017 में 4G डिवाइस की बिक्री में सैमसंग सबसे आगे: रिपोर्ट

भारतीय बाजार में 21 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सैमसंग ने 4जी एलटीई डिवाइस की बिक्री में साल 2017 में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है।

  • Published: March 1, 2018 7:00 PM IST
samsung-logo

भारतीय बाजार में 21 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सैमसंग ने 4जी एलटीई डिवाइस की बिक्री में साल 2017 में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है, जबकि चीनी हैंडसेट निर्माता श्याओमी 18 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे नंबर पर रही। मार्केट रिसर्च फर्म साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) ने बुधवार को यह जानकारी दी।

सीएमआर की सालाना ‘4जी एलटीई डिवाइसेज इंडिया मार्केट रिव्यू’ रिपोर्ट के मुताबिक, “भारत में 4जी एलटीई डिवाइसों की बिक्री में साल 2017 में साल-दर-साल आधार पर 80 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है।”

सीएमआर के प्रमुख (इंडस्ट्री इंटेलीजेंस ग्रुप) प्रभु राम ने एक बयान में कहा, “साल 2017 में चीनी ब्रांड्स ने भारतीय बाजार में काफी आक्रामक ढंग से वृद्धि दर्ज की और भारत में बिकने वाला हर दूसरा 4जी एलटीई डिवाइस चीनी ब्रांड्स का ही है।”

राम आगे कहते हैं, “चीनी ब्रांड्स की सफलता की कहनी उनकी भारतीय ग्राहकों की समझ पर आधारित हैं, जिन्हें वे किफायती कीमत पर नवीनतम स्पेसिफिकेशन मुहैया कराते हैं।”

रिलायंस रिटेल का स्मार्टफोन ब्रांड एलवाईएफ इकलौता घरेलू ब्रांड है, जो शीर्ष तीन 4जी एलटीई मोबाइल हैंडसेट निर्माताओं में शामिल है और उसकी बाजार हिस्सेदारी 14 फीसदी है।

टैबलेट श्रेणी में लेनोवो ने सबसे ज्यादा 4जी टैबलेट भारतीय बाजार में बेचे और कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 47 फीसदी रही। उसके बाद सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 19 फीसदी और आईबॉल की बाजार हिस्सेदारी 15 फीसदी रही।

सीएमआर के प्रमुख विश्लेषक नरिंद्र कुमार ने बताया, “इस साल भी भारत में 4जी प्रौद्योगिकी को अपनाने में तेजी जारी रहेगी। इसमें 4जी स्मार्टफोन्स की प्रमुख भूमिका होगी। हाल में लांच हुए किफायती कीमत पर 4जी फीचर फोन से 4जी एलटीई डिवाइसों की बिक्री और बढ़ेगी।”

  • Published Date: March 1, 2018 7:00 PM IST