comscore
News

शाओमी को पछाड़कर फिर नंबर वन बना सैमसंग

काउंटरपॉइंट रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है।

samsung number 1 smartphone brand

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में चाइनीज कंपनी शाओमी के हाथों नंबर वन पोजिशन गवाने के बाद सैमसंग ने दोबार से अपना ताज वापस ले लिया है।

साउथ कोरियन फर्म सैमसंग ने कहा है कि उसने जून को खत्म हुई तिमाही में नंबर वन पोजिशन हासिल कर ली है। कंपनी ने इसके लिए काउंटरपॉइंट रिसर्च का हवाला दिया है। काउंटरपॉइंट की रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक जून को खत्म हुई तिमाही में सैमसंग का मार्केट शेयर 29% रहा, जबकि इस दौरान शाओमी का मार्केट शेयर 28% रहा।

यह रिपोर्ट रिसर्च फर्म Canalys के बाद सामने आई है। Canalys की रिपोर्ट में दावा किया था कि दूसरी तिमाही में सैमसंग का मार्केट शेयर 30.2% रहा, जबकि इस दौरान शाओमी का मार्केट शेयर 30.4% था। काउंटपॉइंट डाटा के मुताबिक दूसरी तिमाही में चीन के वनप्लस ब्रांड ने पहली बार सैमसंग को 30,000 के ऊपर के सेगमेंट से पीछे छोड़ दिया है। वहीं फीचरफोन सेगमेंट में जियोफोन ने आधे से ज्यादा मार्केट शेयर हासिल कर लिया है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के रिसर्च एनालिस्ट सैमसंग ने कहा कि दो तिमाहियों के बाद सैमसंग ने शाओमी को पछाड़ते हुए नंबर एक पोजिशन हासिल कर ली है। सैमसंग को नए स्मार्टफोन और जे सारीज से फायदा मिला है।
सैमसंग को स्ट्रांग ऑफलाइन डिस्ट्रीब्यूशन और अग्रेसिव मार्केटिंग कैंपेन से फायदा मिला है।

इस दौरान वीवो का मार्केट शेयर 12%, ओप्पो का 10% और हुवावे का 3% है। कुल मार्केट में टॉप फाइव ब्रांड्स का मार्केट शेयर कुल 82% शेयर है। वनप्लस की एनुअल सेल्स 284%, ऑनर की 188% और शाओमी की 112% है। स्मार्टफोन मार्केट में इस दौरान 18% की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

  • Published Date: July 25, 2018 11:40 AM IST