comscore
News

ड्रैगन को टक्कर देने के लिए सैमसंग ने 55-इंच टीवी की कीमत 30,000 रुपये घटाई

ड्रैगन को टक्कर देने के लिए सैमसंग ने टीवी के दामों में की बड़ी कटौती।

Samsung QLED TV

सैमसंग ने अपनी टीवी के दामों में 20% तक की कटौती की है। टेलीविजन सेगमेंट में मार्केट लीडर सैमसंग ने पहली बार अपने टीवी प्रॉडक्ट्स में इतनी बड़ी कटौती की है। कंपनी ने एंट्री लेवल मॉडल्स की कीमतों में सबसे ज्यादा कटौती की है। दरअसल इस सेगमेंट में चाइनीज कंपनी शाओमी और टीसीएल से कड़ी टक्कर मिलने के बाद सैमसंग ने यह फैसला उठाया है। भारत का सालाना टेलीविजन मार्केट 22,000 करोड़ रुपये का है। ऐसे में चाइनीज कंपनियों के इस सेगमेंट में एंट्री से बाकी कंपनियों के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई थी। कुल सेल्स में चाइनीज कंपनियों की हिस्सेदारी लगभग आधी हो गई है।

ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग आमतौर पर पुराने मॉडल पर 5% की कटौती तब करता है जब टीवी का नया मॉडल लॉन्च होता है। लेकिन सैमसंग ने इस बार टीवी की कीमतों में 10 से 20% की कटौती की है, जो सैमसंग की प्राइस स्ट्रैटजी में बदलाव को दिखाता है। मुंबई बेस्ड रिटेल चेन कोहिनूर डायरेक्टर विशाल मेवानी ने कहा कि सैमसंग ने अपनी टीवी के दामों में कटौती कंज्यूमर्स को अट्रैक्ट करने के लिए की है। कंपनी इसके जरिए अपने मार्केट शेयर को बढ़ाना चाहती है।

कंपनी उन कस्टमर्स को हासिल करना चाहती है जो अफोर्डेबल सेगमेंट में खरीदारी कर रहे थे। सैमसंग, सोनी और एलजी की भारतीय टेलीविजन मार्केट में अच्छी खासी हिस्सेदारी है, लेकिन शाओमी, टीसीएल, थॉमसन, शार्प, बीपीएल और स्काईवर्थ की एंट्री से इन तीनों कंपनियों के मार्केट शेयर में कमी आई है। शाओमी के 43-इंच टीवी की कीमत 22,999 रुपये और 55-इंच टीवी की कीमत 44,599 रुपये है। वहीं सैमसंग ने अब अपने 55-इंच टीवी की कीमत 1,00,000 रुपये से घटाकर 70,000 रुपये कर दी है। वहीं, सैमसंग के 43-इंच टीवी की कीमत 39,900 रुपये से घटकर 33,500 रुपये हो गई है।

  • Published Date: June 13, 2018 11:05 AM IST