comscore
News

सैमसंग लॉन्च करेगा 15,000 के बजट में केवल स्मार्टफोन रेंज: रिपोर्ट

रिपोर्ट के अनुसार केवल ऑनलाइन स्मार्टफोन प्रतिद्वंद्वी शाओमी की तरह बजट श्रेणी पेश करेगा।

  • Published: January 15, 2018 2:20 PM IST
samsung-logo

सैमसंग कथित तौर पर केवल आॅनलाइन स्मार्टफोन की सीरीज पर काम कर रहा है जो प्रतिद्वंद्वी शाओमी के खिलाफ है। एक सूत्र जिसने भारतीय बाजार में शाओमी के लिए अच्छी तरह से काम किया है, के माध्यम से दी गई जानकारी के मुताबिक नई सीरीज की आक्रामक कीमत 5,000 रुपये से 15,000 रुपये के बीच होने की उम्मीद है और हार्डवेयर कौशल की सराहना की जा रही है।

IDC की रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग और शाओमी ने पहली तिमाही में 2017 में पहली बार भारतीय बाजार में शीर्ष स्थान हासिल किया था। कंपनियों ने 23.5 फीसदी बाजार हिस्सेदारी हासिल की, 92.2 मिलियन स्मार्टफोन के साथ ये देश में प्रमुख खिलाड़ी बन गए। हालांकि, जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान बेचे जाने वाले शीर्ष तीन स्मार्टफोन शाओमी के थे। ये बिक्री मुख्य रूप से ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से रही है और यही वह जगह है जहां सैमसंग अपना ध्यान केंद्रित करना चाहता है।

अपने बाजार के प्रभुत्व का विस्तार करने के लिए, सैमसंग अब अपने मौजूदा online-only स्मार्टफोन की सीरीज में अधिक पेशकश कर रहा है। कंपनी के पास पहले से ही एक मजबूत ऑफलाइन उपस्थिति है। चीनी निर्माता शाओमी ने हाल ही में भारत के चुनिंदा शहरों में अपने Mi स्टोर की स्थापना शुरू कर दी है जहां यह ग्राहकों को अपने उत्पादों का अनुभव करने और खरीदने का अवसर प्रदान करता है। हालांकि, सैमसंग के स्तर के मुकाबले यह अभी भी शाओमी के लिए लंबा रास्ता है, क्योंकि देश में सैमसंग के लाखों रिटेल स्टोर्स हैं।

बीजीआर इंडिया ऑनलाइन-केवल स्मार्टफोन की नई श्रेणी को जारी करने की अपनी योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए सैमसंग से बात की।यद्यपि सैमसंग ऑनलाइन बिक्री चैनल पर आक्रमण करने का लक्ष्य रखता है, लेकिन ऐसा स्थापित ऑफलाइन स्टोर की कीमत पर ऐसा करने का इरादा नहीं है। ET की एक रिपोर्ट में कंपनी के एक वरिष्ठ उद्योग कार्यकारी अधिकारी के हवाले से कहा गया है, “सैमसंग शाओमी के साथ अपनी लीड बढ़ाना चाहती है जो ई-कॉमर्स की बिक्री के विस्तार के साथ संभव है, जबकि ऑफलाइन चैनलों में अपनी मौजूदगी मजबूत कर रही है। यह सुनिश्चित करेगा कि 1.5 लाख brick और mortar स्टोर हैंडसेट बेचे जाने से उपेक्षित नहीं हैं क्योंकि सैमसंग जानता है कि शाओमी को इस तरह के एक विशाल ऑफलाइन नेटवर्क बनाने के लिए समय लगेगा।”

दक्षिण कोरियाई निर्माता ने भी प्रत्येक व्यापार में ऑनलाइन आॅर्डर को पूरा करने के लिए व्यापार भागीदारों की संख्या में भी कमी की है, जो ​अब पहले से 10-12 नीचे है। रिपोर्ट में कहा गया है, “ऑनलाइन बिक्री के लिए वितरण की परतें भी कम करने के लिए कटौती की जा रही हैं ताकि मार्जिन बेहतर नियंत्रित हो सकें, जो आक्रामक मूल्य के लिए पारित किया जा सकता है।”

  • Published Date: January 15, 2018 2:20 PM IST