comscore
News

सैमसंग AI की क्षमताओं को MWC 2018 में Galaxy S9 के साथ दिखाया जा सकता है: रिपोर्ट

एक रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग AI चिप्स 2018 की दूसरी छमाही में एप्पल और हूवावे को outsmart कर सकते हैं।

  • Published: January 18, 2018 11:40 AM IST
samsung-logo

सैमसंग अपनी पहली neural processing इकाइयों (एनपीयू) को पूरा करने की कगार पर है, जिसे AI चिप्स भी कहा जा रहा है। ये अपने प्रमुख आगामी स्मार्टफोन में एक सुविधा के तौर पर दी जाएगी और अपने प्रतिद्वंद्वियों से अपने हैंडसेट को अलग करने में मदद कर सकती है। इस बात की जानकारी कोरिया हेराल्ड की एक रिपोर्ट द्वारा सामने आई है।

वर्तमान में, सैमसंग अपने सबसे बड़े प्रतिस्पर्धियों-एप्पल और हुवावे-के पीछे है, जो इस क्षेत्र में पहले से ही एनपीयू के साथ डिवाइस पेश कर चुके हैं। एप्पल ने पिछले साल iPhne X को रिलीज किया था, जिसमें एनपीयू के साथ-साथ चेहरे की पहचान और एनिमेटेड इमोजी जैसी नई सुविधाएं दी गईं थीं। वहीं, हूवावे Mate 10 Pro को एनपीयू के साथ पेश किया गया था।

बाजार में बाद इस टेक्नोलॉजी के साथ आने के बावजूद, सैमसंग ने कोरिया हेराल्ड को बताया कि “AI में विशेषज्ञता वाले स्रोत” हैं इस साल दूसरी छमाही में सैमसंग यह सुनिश्चित करने के लिए बेहतर चिप्स के साथ आएगा। “सैमसंग की चिप्स पहले ही कथित तौर पर एप्पल के (प्रति सेकंड 600 गीगा ऑपरेशन) और हूवावे (4 सेकंड ऑपरेशंस प्रति सेकंड) की तुलना में प्रति सेकंड अधिक संचालन करने में सक्षम हैं।

इसके अलावा, एक ही स्रोत ने बताया कि सैमसंग Galaxy S9 के लॉन्च के साथ-साथ MWC 2018 में 25 मई को अपनी नई AI तकनीक की क्षमताओं को पेश कर सकती है।

सैमसंग ने AI-संबंधित परियोजनाओं में भारी निवेश किया है और विभिन्न दक्षिण कोरिया विश्वविद्यालयों के प्रोफेसरों और शोधकर्ताओं के साथ भागीदारी की है ताकि बाजार में अन्य लोगों की तुलना में अधिक सुरक्षित और कुशल चिप्स बन सके।

इस तरह के स्मार्टफोन AI अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, लेकिन ऐसा लगता है कि 2018 में ऐसे कई स्मार्टफोन पेश किए जाएंगे। कोरिया हेराल्ड के स्रोत ने यह भी कहा है कि यह एनपीयू तकनीक Galaxy Note 9 में विशेष रूप से प्रचलित होगी।

  • Published Date: January 18, 2018 11:40 AM IST