comscore
News

Samsung का पहला फोल्डेबल फोन 7.3-इंच की डिस्प्ले के साथ दिसम्बर 2018 में किया जा सकता है पेश

IFA 2018 में भी देखा जा सकता है सैमसंग का यह पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन।

  • Published: January 9, 2018 9:45 AM IST
samsung foldable phone

सैमसंग ने ऐसा कहा था कि अगर उसे किसी भी तरह की तकनीकी परेशानी नहीं हुई है, सब कुछ सही प्रकार से चलता रहा था तो वह इस साल अपने पहले फोल्डेबल फोन को लॉन्च करेगा। अर्थात् सैमसंग ने इस बात को साफ़ कर दिया था कि वह इस आल इस स्मार्टफोन को लॉन्च तो कर देने वाला है, लेकिन अगर इसके साथ ही जुड़ी किसी भी तरह की तकनीकी परेशानी नहीं होती है। और अब एक नई जानकारी साउथ कोरिया की ET news के माध्यम से आ रही है कि कंपनी ने अपने इस पहले फोल्डेबल फोन का निर्माण करना इस साल नवम्बर में शुरू कर देगा और इसके बाद वह इसे दिसम्बर में लॉन्च कर सकता है।

इसके अलावा आंतरिक सूत्रों से इस बात का भी खुलासा हुआ है कि इस स्मार्टफोन में यानी सैमसंग के पहले फोल्डेबल फोन में एक OLED 7.3-इंच की डिस्प्ले होने वाली है। इसके अलावा ऐसा भी सामने आ रहा है कि सैमसंग अपने इस फोन के लिए OLED पैनल का निर्माण करना इसी साल मार्च में ही शुरू कर देने वाला है। इसके साथ ही इस प्रोडक्ट का मास प्रोडक्शन सितम्बर में शुरू हो सकता है। और अगर ऐसा नहीं होता है कि स्मार्टफोन दिसम्बर में लॉन्च हो, तो इस स्मार्टफोन को 2019 की शुरुआत में ही पेश कर दिए जाने के पूरे आसार हैं।

ऐसा सामने आ रहा है कि सैमसंग अपने इस तरह के पहले डिवाइस में एक इनवर्ड फोल्डिंग मैकेनिज्म का इस्तेमाल करना वाला है, जो यूजर्स को अपने फोन को एक किताब की तरह खोलने की आज़ादी देता है। हालाँकि ऐसे देखने यह एक स्मार्टफोन की तरह ही होने वाला है। हालाँकि जैसे ही इस स्मार्टफोन को यूजर द्वारा खोला जाएगा तो यह एक टैबलेट की तरह बन जाने वाला है। इसके अलावा एक पुरानी रिपोर्ट में ऐसा भी सामने आया है कि इसमें एप्पल के जैसी ही 3D टच प्रणाली का इस्तेमाल किया जाएगा।

हालाँकि यह भी सकता है कि सैमसंग अपने पहले फोल्डेबल स्मार्टफोन को इन्वेस्टर्स को सितम्बर में ही दिखा दे। तो इसका मलतब है कि इसे IFA 2018 में भी देखा जा सकता है, यह इवेंट हर साल इसी दौरान आयोजित किया जाता है।

अगर इस स्मार्टफोन की कीमत की चर्चा करें तो ऐसा हो सकता है कि इस स्मार्टफोन की कीमत अभी बाजार में मौजूद कुछ प्रीमियम स्मार्टफोंस से भी कहीं ज्यादा हो। इसके अलावा इसकी परफॉरमेंस को देखते हुए इसे एक सुपर प्रीमियम स्मार्टफोन कहा जा सकता है।

  • Published Date: January 9, 2018 9:45 AM IST