comscore
News

Samsung स्मार्टफोंस सेल में चौथी तिमाही में गिरावट से आगामी सैमसंग गैलेक्सी S9 और गैलेक्सी S9+ पर बढ़ सकता है दबाव

सैमसंग को अपने आगामी स्मार्टफोंस सैमसंग गैलेक्सी S9 और गैलेक्सी S9+ से काफी उम्मीदें।

  • Published: February 1, 2018 12:00 PM IST
samsung-galaxy-S9-render-feat

पिछले दो सालों में एक कंपनी के लिए जो कुछ उथल-पुथल रही है, सैमसंग कहीं न कहीं उससे बाहर आया है और सैमसंग ने आज की तुलना में अपेक्षाकृत मजबूत कमाई की है, इस कमाई के लिए सैमसंग के चिप बिज़नेस को धन्यवाद देना चाहिए। सौभाग्य से सैमसंग ने मोबाइल हैंडसेट व्यवसाय पर कब्जा कर लिया जो संक्रमण में रहता है।

सैमसंग अपने नए फ्लैगशिप फोन का खुलासा करने से पहले एक महीने से भी कम समय के साथ, कमाई संख्याएं सैमसंग के मोबाइल व्यवसाय की नई गैलेक्सी S9 और S9 + की बिक्री पर सवार होने की याद दिलाती हैं, जो कि पिछले साल के S8 और S8+ से अलग नहीं होने की संभावना है।

सैमसंग ने अब अपनी चौथी तिमाही में की गई कमाई की भी घोषणा कर दी है, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने तीसरी तिमाही में कुछ रिकॉर्ड परिणाम दिखाए थे। 2016 में गैलेक्सी नोट डिवाइस में हुए विस्फोट हुए, इसके लिए सैमसंग को काफी आलोचना भी सहनी पड़ी है। सैमसंग ने कहा कि पिछले साल के मुकाबले इसका मुनाफा 42 प्रतिशत ऊपर था, और राजस्व 23.7 प्रतिशत बढ़ गया था।

हालांकि, सैमसंग ने सही आंकड़े यहाँ नहीं दिए थे, कंपनी ने नोट किया कि, “”लैंड एंड मॉडलों के लाइनअप ऑप्टिमाइजेशन की वजह से गैलेक्सी नोट 8 जैसे प्रमुख डिवाइसों की बिक्री पिछले तिमाही से बढ़ी, जबकि स्मार्टफोन शिपमेंट में कमी आई।”

दूसरे शब्दों में, सैमसंग पारंपरिक रूप से बाजार हिस्सेदारी पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जो स्मार्टफोन की एक विस्तृत श्रृंखला बेच रहा है। लेकिन यह लाइनअप समाप्त हो रहा है, विशेष रूप से कुछ वर्षों के बाद, जो इसे स्थानीय स्तर पर प्रतिस्पर्धी चीन जैसे बाजारों से हटा रहा है।

इसके बजाय यह (एक बार फिर) ऐप्पल को फॉलो करने की कोशिश कर रही है और प्रीमियम फोन पर उन फीचर्स के साथ अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है जो उन्हें अलग सेट करते हैं। इस प्रकार, फ्लैगशिप S8 की बिक्री में बढ़ोतरी अच्छी खबर है, भले ही लो-एंड स्मार्टफोन्स में गिरावट ही क्यों न नजर आ रही हो।

लेकिन अगर सैमसंग अपने फ्लैगशिप फोनों पर कड़ी मेहनत करना चाहता है, तो गैलेक्सी S9 और S9+ की आगामी घोषणा अधिक महत्त्वपूर्ण बन जाती है। अगर हम कुछ लीक्स पर ध्यान दें तो ऐसा भी सामने आ रहा है कि यह दोनों ही स्मार्टफोंस अपनी ही पीढ़ी के पिछले स्मार्टफोंस से काफी मिलते जुलते होने वाला हैं। ऐसा भी सामने आ रहा है कि सैमसंग ऐसा सोच रहा है कि उसके आगामी फोंस से उसे कुछ ज्यादा लाभ मिलने वाला है, जिससे इसकी कमाई और राजस्व में भी बढ़ोत्तरी होगी।

You Might be Interested

Samsung Galaxy S9

57900

Android 8.0 Oreo
Samsung Exynos 9810 octa-core SoC
Super Speed Dual Pixel 12 MP OIS (F1.5/F2.4)
  • Published Date: February 1, 2018 12:00 PM IST