comscore
News

मेड-इन इंडिया होगा सैमसंग का आने वाला गैलेक्सी फ्लैगशिप फोन

सैमसंग 2020 तक अपने निर्यात को बढ़ाकर 30 फीसदी करना चाहती है।

Samsung Galaxy Note 9 S Pen main

सैमसंग का अगला गैलेक्सी फ्लैगशिप स्मार्टफोन मेड-इन इंडिया होगा। सैमसंग ने दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट नोएडा में लगाया है। इस फैक्ट्री का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जेई इन ने किया है। यह उद्घाटन सोमवार को किया गया।

इस फैक्ट्री में गैलेक्सी नोट 9 स्मार्टफोन का प्रॉडक्शन इस महीने के आखिर या फिर अगले महीने की शुरुआत में होने लगेगा। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, इस फैक्ट्री से जुड़े एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि नोएडा में लगे प्लांट में हाई-एंड सैमसंग मॉडल बनाए जाएंगे।  Galaxy Note-9 का प्रोडक्शन जुलाई आखिर से होगा। अगस्त आखिर तक यह डिवाइस घेरेलू मार्केट में आएगा।

अधिकारी का कहना है कि विस्तार से पहले कंपनी प्रोडक्शन आउटपुट का 10 फीसदी एक्सपोर्ट कर रही थी। यानी हर महीने 50 लाख यूनिट का कंपनी एक्सपोर्ट कर रही थी। अधिकारी का कहना है कि नोएडा प्लांट के विस्तार के बाद रूस, दुबई, अफ्रीका और यूरोप के देशों में  सेलफोन्स का एक्सपोर्ट बढ़ाया जाएगा। इसे हर महीने 50 लाख से बढ़ाकर 70 लाख किया जा सकता है।

अधिकारी का कहना है कि कंपनी की रणनीति है कि वो आने वाले 2 सालों यानी 2020 तक अपने एक्सपोर्ट को बढ़ाकर 30 फीसदी कर दे। यानी कंपनी दो सालों में 10 फीसदी से अपना निर्यात 30 फीसदी करना चाहती है।  बता दें कि सैमसंग के आने वाले गैलेक्सी नोट 9 में 1.8 GHz octa-core प्रोसेसर दिया जा सकता है। यह फ्लैगशिप स्मार्टफोन 64 जीबी स्टोरेज के साथ पेश किया जा सकता है। इसमें 4000mAh की बैटरी दी जा सकती है।

  • Published Date: July 11, 2018 12:17 PM IST