comscore
News

31 मार्च ही रहेगी आधार से बैंक और मोबाइल नंबर को लिंक करने की लास्ट डेट: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका।

  • Published: February 23, 2018 1:10 PM IST
aadhaar-card-image

सुप्रीम कोर्ट ने उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें 31 मार्च से आगे के आधार के साथ बैंकिंग और मोबाइल फोन जैसी कई सेवाओं को लिंक करने की समय सीमा को बढ़ाने की मांग की गई थी। इसका मतलब है कि अगर आपने अपने बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर को आधार से अबतक लिंक नहीं कराया है, तो अब आपके पास सिर्फ 31 मार्च तक का ही समय है।

भारत के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुवाई वाली पांच न्यायाधीशों की बेंच ने गुरुवार को वरिष्ठ अधिवक्ता Shyam Divan द्वारा दी गई याचिका को खारिज कर दिया, जो आधार के खिलाफ कानूनी लड़ाई का नेतृत्व कर रहे हैं।

हालांकि, आधार अधिनियम 2016 की वैधता को अधिक समय देने वाली याचिका की सुनवाई कर रही पीठ ने संकेत दिया कि जब वह सुनवाई समाप्त कर लेंगे और इस मुद्दे पर अपने फैसले को सुरक्षित रखेगा, तब वह सभी चिंताओं का ध्यान रखेगा।

अदालत में आधार का विरोध करनेवालों का पक्ष रखने वाले वरिष्ठ वकील गोपाल सुब्रह्मण्यन ने दलील दी कि किसी आपराधिक मामले में जरूरत को छोड़ दें तो सरकार किसी भी मामले में बायोमीट्रिक्स के लिए जोर नहीं दे सकती।

गौरतलब है कि यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने बायोमेट्रिक डाटा को सुरक्षित रखने के लिए एक नई सुरक्षा लेयर को पेश किया था, जिसे Virtual ID (VID) नाम दिया गया। जैसा कि आपने देखा ही है कि आधार डाटा की सुरक्षा को लेकर पिछले कुछ समय से कई बड़े मुद्दे सामने आ रहा हैं, और इसी को ध्यान में रखते हुए, और आपके डाटा को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए सरकार ने इस कदम को उठाया था।

  • Published Date: February 23, 2018 1:10 PM IST