comscore
News

स्काइप ने रोल आउट किया एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन

यह सुविधा सिग्नल प्रोटोकॉल द्वारा संचालित है।

  • Published: January 12, 2018 11:45 AM IST
skype

आज के समय में कुछ लोकप्रिय और व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाली मैसेज सर्विस जैसे व्हाट्सएप और फेसबुक मेसेंजर ने पिछले कुछ सालों से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को अपनाया है। वहीं, स्काइप में अब तक यह सुविधा मौजूद नहीं थी, जिस कारण यह इस सेक्शन में काफी पिछे थी। लेकिन, आखिरकार स्काइप ने सिग्नल की मदद से एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड मैसेजिंग के लिए अब समर्थन जोड़ दिया है।

स्काइप अपने एप में सुविधा को एड करने के लिए सिग्नल के साथ मिलकर काम किया है। यह सुविधा सिग्नल प्रोटोकॉल द्वारा संचालित है। स्काइप निजी बातचीत के लिए उपयोगकर्ताओं को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ बेहतर सुरक्षा प्रदान करती है। यह बातचीत के लिए सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत है और केवल वन-ओन-वन चैट के लिए उपलब्ध है यह सुविधा ग्रुप चैट में समर्थित नहीं है।

स्काइप यूजर्स प्राइवेट बातचीत के लिए सिर्फ + आईकॉन पर टैप करना होगा और नए प्राइवेट बातचीत को फॉलो करें। इस इनवाइट को कॉन्टेक्ट में मौजूद यूजर्स को सेंड कर दिया जाएगा, जिससे आप प्राइवेट बातचीत करना चाहते हैं।

इस इनविटेशन को 7 दिन के अंदर एक्सपेट करना होगा वरना यह एक्सपायर हो जाएगा। प्राइवेट बातचीत में एक डिवाइस पर शुरू किया गया था और उपयोगकर्ता इसे और डिवाइस पर और अधिक करना चाहता है, इसलिए उन्हें उस अन्य डिवाइस का उपयोग करके संपर्क के इनविटेशन को फिर से भेजने की आवश्यकता होगी।

निजी बातचीत के मैसेज का पूर्वावलोकन चैट या नोटिफिकेशन में दिखाई नहीं देता इसके अलावा, उपयोगकर्ता किसी संदेश को संपादित नहीं कर सकते हैं या किसी फाइल को फॉर्व्ड नहीं कर सकते। वे चैट विंडो से केवल इमोटिकॉन, फाइल और ऑडियो संदेश भेज सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने फिलहाल इस फीचर का प्रीव्यू स्काइप इंसाइडर के लिए पेश किया है। सभी यूजर्स के लिए इस फीचर को आने में थोड़ा समय लग सकता है।

  • Published Date: January 12, 2018 11:45 AM IST