comscore
News

सावधान! आपका स्मार्टफोन आपको दे सकता है मानसिक रोग

क्या आप जानते हैं कि आपका स्मार्टफोन आपको बीमार कर सकता है। यह आपको भयंकर मानसिक बीमारी दे सकता है।

Untitled design (12)

क्या आप जानते हैं कि आपका स्मार्टफोन आपको बीमार कर सकता है। यह आपको भयंकर मानसिक बीमारी दे सकता है। स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से आपका व्यवहार उत्तेजक हो सकता है। एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो बच्चे स्मार्टफोन और दूसरे डिजिटल डिवाइसिस का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उनको अटेंशन-डेफिसिट/हायपरएक्टिविटी डिसऑडर (ADHD) का खतरा सबसे ज्यादा रहता है।

किसने किया है यह शोध
यह शोध ‘जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन ’ में पब्लिश हुआ है। इस शोध में सोशल मीडिया ,स्ट्रीमिंग वीडियो ,टेक्स्ट मैसेजिंग , संगीत और ऑनलाइन चैटरूम्स सहित डिजिटल माध्यमों के इस्तेमाल से नयी पीढ़ी के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों पर ध्यान दिया गया है।

क्या है ADHD
एडीएचडी एक मानसिक बीमारी है। इसकी फुल फॉर्म अटेंशन-डेफिसिट/हायपरएक्टिविटी डिसऑडर है। इस बीमारी में ध्यान का अभाव,अतिसक्रिय व्यवहार और आवेग देखने को मिलता है जो विकास को प्रभावित करते हैं। स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल से बच्चों को यह मानसिक बीमारी हो सकती है। यह अध्ययन अभिभावकों , स्कूलों, तकनीकी कंपनियों और शिशु रोग विशेषज्ञों के लिए आंख खोलने वाला है , जिसमें डिजिटल उपकरणों के अधिक इस्तेमाल को लेकर आगाह किया गया है।

इस शोध में 10 पब्लिक हाई स्कूल के 4,100 स्टूडेंट्स ने भाग लिया था। ये सभी स्टूडेंट्स 15 से 16 साल की उम्र के थे। यह शोध लॉस एंजिलिस में किया गया। शोध के नतीजों में देखा गया है कि भाग लेने वाले स्टूड्ट्स में से 2,587 ADHD के लक्षण पाए गए हैं।

  • Published Date: July 18, 2018 6:27 PM IST
  • Updated Date: July 18, 2018 6:29 PM IST