comscore
News

साल 2018 में हायर रैम के साथ कम कीमत में पेश किये जायेंगे स्मार्टफोन, मेमोरी चिप के दामों में आई गिरावट

कीमतों में गिरावट के कारण मेमोरी चिप बाजार साल भर की तेजी के बाद अब मंदी का दौर भी देख सकता है।

  • Published: January 16, 2018 4:00 PM IST
samsung exynos 9810 soc

इस साल हायर रैम के साथ आने वाले स्मार्टफोंस आपको सस्ते में मिल सकते हैं। इसके लिए मेमोरी चिप को धन्यवाद देना चाहिए, जिनके दामों में गिरावट आई है। हालाँकि यह कंज्यूमर्स के लिए एक अच्छी खबर हो सकती है लेकिन जिन लोगों ने 2016 के बाद से इस बाजार में तेजी देखी थी उनके लिए यह एक बुरी खबर कही जा सकती है। पिछले लगभग डेढ़ सालों में तेजी देखने के बाद अब ऐसा माना जा रहा है कि इस बाजार में काफी गिरावट आने वाली है।

आपको बता दें कि Q4 2017 में हाई-एंड मेमोरी चिप की कीमत में बड़ी गिरावट देखी गई है। और ऐसा माना जा रहा है कि इस साल भी यह गिरावट जारी रहेगी और इस साल यह लगभग 30 फीसदी के आसपास हो सकती है। कीमत में गिरावट के इस परिणाम को देखते हुए, सैमसंग के शेयर पिछले सप्ताह में लगभग 7।5 फीसदी गिर गए हैं। इसके अलावा एक अन्य चिप निर्माता SK Hynix ने भी 6।2 फीसदी की गिरावट को देखा है।

अगर हम Reuters की एक रिपोर्ट की मानें तो ऐसा कहा जा सकता है कि सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक Co’s के प्रॉफिट ने कंपनी को निराश किया है। और उनके लिए भी यह बड़ा झटका है जो इस बारे में सोच रहे थे कि एक और साल चिप बाजार में तेजी देखने को मिल सकती है। आपको बता दें कि चिप इंडस्ट्री लगभग 122 बिलियन डॉलर की है, और इसने 2016 में मध्य से अपने आप को एक नई ही बढ़ोत्तरी को देखा है। इसके अलावा 2017 में इसे लगभग 70 फीसदी बढ़ोत्तरी के साथ देखा गया है। इस साल ही स्मार्टफोंस को 8GB रैम के साथ पेश किया गया।

हालाँकि विशेषज्ञों का कहना है कि मांग ऐसी ही रहने के बाद भी कीमतों में गिरावट देखी जा सकती है। हालाँकि पिछले साल की बढ़ोत्तरी के बाद इस क्षेत्र में निवेश करने वाले लोगों के लिए यह एक निराशाजनक खबर है।

हालाँकि ऐसा भी सामने आ रहा है कि इस साल NAND फ़्लैश मेमोरी चिप की सप्लाई में 43 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है। इसके अलावा अगर पिछले साल इसकी तुलना करके देखें तो यह 34 फीसदी थी। इसका मलतब है कि कीमतों में लगभग 10 फीसदी की गिरावट आ सकती है। कुछ कम्पनियाँ जैसे वेस्टर्न डिजिटल, तोशिबाकोर्प, और माइक्रोन टेक्नोलॉजी इंक आउटपुट को पूरा करने वाली हैं, क्योंकि यह सैमसंग को कड़ी टक्कर दे सकती हैं, कंपनी लगभग 40 फीसदी चिप बाजार को कब्जाए हुए है।

  • Published Date: January 16, 2018 4:00 PM IST