comscore
News

अब एक SMS से जान सकेंगे कि आधार से जुड़ा है मोबाइल नंबर या नहीं

इस पहल के बाद उपयोगकर्ताओं के लिए यह जानना काफी आसान हो जाएगा।

  • Published: March 6, 2018 1:15 PM IST
aadhaar-screenshot

आधार-जारी करने वाले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने सभी दूरसंचार ऑपरेटरों को एक सुविधा प्रदान करने का निर्देश दिया है। इस सुविधा से ग्राहक अपने आधार नंबर से जुड़े मोबाइल सिम की जांच कर पाएंगे। इस प्रक्रिया से उपयोगकर्ता यह जान सकेंगे कि उनके आधार से कौनसा मोबाइल नंबर जुड़ा है।

यूआईडीएआई का मानना है कि इस पहल से उपयोगकर्ताओं के लिए यह जानना आसान हेो जाएगा कि उनका कौनसा नबंर आधार से जुड़ा है। साथ ही मोबाइल नंबर के अनाधिकृत इस्तेमाल की संभावनाएं भी दूर हो सकेंगी। यूआईडीएआई को दूरसंचार कंपनियों के कुछ खुदरा विक्रेताओं, ऑपरेटरों और एजेंटों के बारे में पता चलने के बाद निर्णय लिया गया है।

दूरसंचार ऑपरेटरों को यह सुनिश्चित करने के लिए चेतावनी दी जा रही है कि उनके रिटेलर और एजेंट किसी भी धोखाधड़ी गतिविधियों में शामिल न हों, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने 15 मार्च तक ग्राहकों को नई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दूरसंचार कंपनियों को निर्देशित किया है।

दूरसंचार कंपनियों को एसएमएस-आधारित पेशकश सहित सुविधाएं प्रदान करने के लिए कहा गया है जो कि अपने ग्राहकों को यह जांच करने की अनुमति देगा कि उनके मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ा गया है या साथ ही साथ अन्य मोबाइल नंबर पर जानकारी जारी की गई है या उस आधार संख्या के खिलाफ सत्यापित किया गया है। यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने पीटीआई से कहा, “लोगों के लिए, पता करने के लिए कि कौन से मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा है, सभी दूरसंचार ऑपरेटरों को 15 मार्च तक अपने ग्राहकों को यह सेवा प्रदान करने को कहा गया है।”

InPut: PTI

  • Published Date: March 6, 2018 1:15 PM IST