comscore
News

समस्याओं को ठीक करने की जिम्मेदारी लें टेक्नोलॉजी कंपनियां: पिचई

कैलिफोर्निया स्थित माउंटेन व्यू परिसर में 'गूगल आई/ओ' डेवलपर कॉन्फ्रेंस का आज आखिरी दिन है।

  • Published: May 10, 2018 3:27 PM IST
Google-IO-2018-Gallery-Main

डिजिटल प्लेटफॉर्म के नियमन और डाटा की निजता की सुरक्षा को लेकर दुनियाभर में हो रही चर्चा के बीच भारतवंशी गुगल के सीईओ सुंदर पिचई ने अपनी बात दोहराते हुए कहा कि प्रौद्योगिकी कंपनियों को चीजों को सही करने की जिम्मदारी लेनी चाहिए। कैलिफोर्निया स्थित माउंटेन व्यू परिसर में ‘गूगल आई/ओ’ डेवलपर के सालाना सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए मंगलवार को पिचई ने कहा, “हम आज कंप्यूटिंग के अहम मोड़ पर हैं जहां से प्रौद्योगिकी को आगे रफ्तार प्रदान करने को लेकर उत्साहित हैं।”

सम्मेलन में 7,000 से अधिक डेवलर को संबोधित करते हुए पिचई ने कहा, ” जाहिर है कि हम जिसका निर्माण कर रहे हैं उसको महज आंखें फाड़कर नहीं देख सकते हैं। प्रौद्योगिकी के प्रभाव और हमारी जिंदगी में इसके योगदान को लेकर कई अहम सवाल उठाए जा रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “हम जानते हैं कि आगे की राह की तलाश सावधानीपूर्वक व सोच-समझकर करनी चाहिए। हमें इसे दुरुस्त करने की जिम्मेदारी का गहरा अहसास है।”

पिचई के बयान से एक दिन पहले सोमवार को माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने इस बात पर बल दिया कि उनकी कंपनी यूजर्स के डाटा को सुनिश्चित करने और डाटा की निजता के संरक्षण को लेकर सुरक्षा समाधान बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

नडेला के बयान का समर्थन करते हुए गूगल सीईओ ने कहा, “उपयोगी व पहुंच वाली सूचनाओं की आवश्यकता आज उतनी ही जरूरी है जितनी तब थी जब दो दशक पूर्व गूगल की स्थापना हुई थी।” उन्होंने कहा, “जो कुछ बदला है वह हमारी क्षमता कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) के क्षेत्र में प्रगति से हमारे पास सूचनाओं को संगठित करने और जटिल व दुनिया की असली समस्याओं का समाधान करने की क्षमता आ गई है।”

  • Published Date: May 10, 2018 3:27 PM IST